टहलने से मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है कम

टहलने से मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है कम

प्रेषित समय :10:54:00 AM / Wed, Jul 20th, 2022

हर उम्र के लोगों के लिए वॉक करना फायदेमंद होता है. कई बार जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तब वह भी आपको हर दिन कुछ किलोमीटर वॉक या रनिंग करने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं कि आप हर दिन 8 से 10 किलोमीटर तक वाकिंग करके खुद को फिट और तंदुरुस्त रख सकते हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी होती है. आज आपको बता रहे हैं कि वॉकिंग से आपके शरीर को किस तरह के फायदे होते हैं.

वजन बढ़ाने वाले जीन होते हैं कंट्रोल- हर दिन वॉक करने से हमारे शरीर में वजन बढ़ाने वाले जीन के प्रभाव को कम किया जा सकता है. हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने 12,000 से अधिक लोगों पर की गई स्टडी में पाया कि जो लोग हर दिन 1 घंटे ब्रिस्क वॉक यानी तेजी से टहलते हैं, उनके शरीर में मोटापा बढ़ाने वाले जीन का असर आधा रह जाता है. अगर आप ज्यादा चॉकलेट खाते हैं, तो हर दिन 15 मिनट की वॉक आपकी इस इच्छा को कम कर सकती है. हालिया शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि पैदल चलने से विभिन्न प्रकार के शुगर वाले स्नैक्स का सेवन कम हो सकता है.

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है कम- हर दिन घूमने और फिजिकल एक्टिविटी करने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम होता है. कई रिसर्च में यह सामने आ चुका है कि फिजिकल एक्टिविटी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करती हैं. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के एक अध्ययन ने पाया कि जो महिलाएं सप्ताह में सात या इससे अधिक घंटे वॉक करती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उन लोगों की तुलना में 14% कम होता है, जो प्रति सप्ताह 3 घंटे या उससे कम चलती हैं.

हर दिन वॉक और फिजिकल एक्टिविटी करने से जॉइंट पेन कम किया जा सकता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि वॉक से गठिया से संबंधित दर्द कम हो जाता है और सप्ताह में करीब 9-10 किलोमीटर चलने से भी गठिया को बनने से रोका जा सकता है. जो लोग अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए वॉक करना काफी फायदेमंद होता है.

इम्यूनिटी होती है मजबूत- वॉक करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है. 1,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दिन में कम से कम 20 मिनट, सप्ताह में कम से कम 5 दिन वाक करते हैं, वे सप्ताह में एक बार या उससे कम व्यायाम करने वालों की तुलना में 43% कम बीमार हुए. अगर वे बीमार हुए, तो यह बीमारियों के लक्षण हल्के थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply