ग्रीन टी के इन ब्यूटी हैक्स को जरूर करें ट्राई, कई परेशानियों से मिलेगी निजात

ग्रीन टी के इन ब्यूटी हैक्स को जरूर करें ट्राई, कई परेशानियों से मिलेगी निजात

प्रेषित समय :09:45:58 AM / Thu, Jul 21st, 2022

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। ये हेल्थ के लिए तो अच्छी है ही लेकिन स्किन, बालों और शरीर के लिए भी ये फायदेमंद साबित हो सकती है। कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे खत्म करने हो या फिर बॉडी पर जमा डेड स्किन से निपटना हो हर परेशानी को सुलझाने में ग्रीन टी मददगार होती है। यहां देखें ग्रीन टी से जुड़े कुछ ब्यूटी हैक्स।

1) बॉडी स्क्रब 
ग्रीन टी बॉडी स्क्रब की तरह काम करती है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से डेड स्किन और टैनिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। ये एक्सट्रा ऑयल और डर्ट के कारण होने वाले ब्रेकआउट से भी निपटने में मदद करता है। 
स्क्रब बनाने के लिए

सामग्री
- सूखी ग्रीन टी
- ऑर्गेनिक व्हाइट या ब्राउन शुगर
- जैतून का तेल
- शहद

कैसे बनाएं
ऊपर बताई गई सभी सामग्री को मिला लें। इस एक्सफोलिएटर को अपनी स्किन (चेहरे या शरीर) पर 2 मिनट के लिए धीरे से मालिश करें। पानी से धोकर सुखा लें। और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। 

2) ब्यूटी मास्क 
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी स्किन को यंग बनाने में मदद करती है। इससे बना फेस मास्क पिग्मेंटेशन, एक्ने, से छुटकारा पाने और पोर्स को कसने में मदद करता है। ये स्किन को हाईड्रेट करने में मदद करता है। 
कैसे बनाएं ब्यूटी मास्क
सामग्री

- पीसी हुई ग्रीन टी
- एक एवोकैडो
- ग्रीक योगर्ट
- नींबू का रस

कैसे बनाएं
इसे बनाने के लिए एवोकैडो को छील कर गुदा एक तरफ करें। ग्रीन टी, दही, एवोकैडो और नींबू के रस को एक ब्लेंडर में डालें। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं। इसे अपने धुले, साफ चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

3) हेल्दी हेयर
हेल्दी हेयर के लिए ग्रीन टी काफी मददगार साबित हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 
हेल्दी हेयर के लिए क्या करें
सामग्री
-ग्रीन टी बैग
- गर्म पानी।
- नींबू के वेजेज 

क्या करें- इसके लिए टी बैग्स को 4-5 मिनट के लिए पानी में डूबा रहने दें। फिर बैग हटा दें और उसमें नींबू के टुकड़े डाल दें। अब इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर इस घोल को अपने स्कैल्प पर लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें। फिर बचे हुए पानी से बालों की लेंथ को धोएं। इसे बालों पर कम से कम 20 मिनट तक लगाएं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply