नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर दूर फेंका भाला, फाइनल के लिए हुए क्वालीफाई

नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर दूर फेंका भाला, फाइनल के लिए हुए क्वालीफाई

प्रेषित समय :09:19:45 AM / Fri, Jul 22nd, 2022

नई दिल्ली. भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में कमाल कर दिया है. उन्होंने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया. नीरज पहली बार विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे हैं. अमेरिका के ओरेगॉन में हो रही वर्ल्ड एथेलिटक्स चैंपियनिशप में नीरज चोपड़ा के इवेंट में कुल 34 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. सभी खिलाड़ियों को दो क्वालिफाइंग ग्रुप में बांटा गया था. नीरज क्वालिफिकेशन के लिए सबसे पहले उतरे और उन्होंने 88.39 मीटर के मार्क से काफी अधिक दूरी तय करते हुए फाइनल का टिकट कटाया.

इससे पहले, नीरज ने हाल ही में स्टॉकहोम में हुई डायमंड लीग में भी 89.94 मीटर दूर भाला फेंका था. 83.50 मीटर का मार्क पार करने वाले 12 थ्रोअर फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगे. नीरज के साथ ही चेक गणराज्य के जाकुब वादलेज्च ने भी पहली ही कोशिश में 85.23 मीटर तक भाला फेंकते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया. इससे पहले, नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल जीता था.

नीरज का यह इस साल का तीसरा ब्रेस्ट थ्रो है
88.39 मीटर नीरज का इस साल का तीसरा बेस्ट थ्रो है. पिछले महीने स्टॉकहोम में हुई डायमंड लीग में उन्होंने 89.94 मीटर दूर भाला फेंका था. 24 साल के नीरज इस प्रदर्शन के बाद पदक के दावेदारों में शामिल हो गए हैं. अगर वो वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने में सफल रहते हैं तो 2003 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय होंगे. अंजू ने पेरिस में हुए विश्व चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply