चेहरे से अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे से अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

प्रेषित समय :10:29:05 AM / Sun, Jul 24th, 2022

बेदाग खूबसूरत त्वचा का सपना हर कोई देखता है। लेकिन चेहरे की ये खूबसूरती उस समय फीकी पड़ जाती है जब चेहरे पर किसी जगह मस्सा उग आए। मस्से चेहरे पर ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर उग सकते हैं। यूं तो मस्से-तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय आजमाकर भी इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। जानें घरेलू उपाय-

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा
मस्से और तिल हटाने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसे तिल पर लगाकर रात भर छोड़ दें। सुबह उठकर इस पेस्ट को धो लें। कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से तिल गायब हो जाएगा।

अनानास का रस
मस्सा हटाने के लिए ताजा अनानास का रस निकालकर उसमें रूई डुबोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। उसके बाद उस क्षेत्र को चिपकने वाली पट्टी या टेप से ढंक दें। इसे कुछ घंटों के लिए तिल पर रहने दें और बाद में सामान्य पानी से धो लें। जल्‍दी परिणामों के लिए नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

प्‍याज
एक छोटे प्‍याज को पीसकर उसका बारिक पेस्ट बनाकर तिल पर लगाकर करीब  एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्याज को कुछ हफ्ते रोज लगाएं। तिल को दूर करने के लिए इस पेस्‍ट में थोड़ा सा नमक या सेब साइडर का सिरका भी मिला सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब के सिरके में मैलिक और टार्टरिक नामक एसिड होते हैं, जो तिल या मस्सों को हटाने में मददगार होते हैं। तिल हटाने के लिए आप एक कॉटन पैड में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर लगाकर तिल पर करीब घंटे भर के लिए लगा रहने दें। दो-तीन बार ऐसा करने से तिल हट जाएंगे।

लहसुन
तिल को हटाने के लिए लहसुन की कलियों को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को तिल पर लगाएं। इसके ऊपर से चिपकने वाली पट्टी लगा दें और रात भर के लिए छोड़ दें। इस पूरी प्रक्रिया को कई दिनों तक दोहराएं तिल हट जाएंगे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply