भारत में लॉन्च होने जा रहे हैं हाइड्रोजन से चलने वाले टू-व्हीलर

भारत में लॉन्च होने जा रहे हैं हाइड्रोजन से चलने वाले टू-व्हीलर

प्रेषित समय :09:21:18 AM / Mon, Jul 25th, 2022

नई दिल्ली. यूएस बेस्ड ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी भारत में अपने पहले मॉडल लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों को लॉन्च करेगी. ईवी निर्माता इन मॉडलों का निर्माण भारत में करेगा. लॉन्च टाइमलाइन अभी सामने नहीं आई है. इससे पहले मार्च में कंपनी ने घोषणा की थी कि उसने भारत में अपनी पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए गुजरात में भुज का चयन किया है.

ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल के सीईओ और सह-संस्थापक हिमांशु पटेल ने शुक्रवार को यह घोषणा की. उन्होंने कहा, “बहुत जल्द हमारे पास भारतीय सड़कों पर हमारा पहला दोपहिया वाहन होगा,” जैसा कि उन्होंने पुष्टि की कि ईवी निर्माता वर्तमान में आगामी दोपहिया और तिपहिया के उत्पादन चरण में है. पटेल ने कहा, “चूंकि हमारी प्राथमिकता नए युग की गतिशीलता को चलाना है, इसलिए हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले वाहन ट्राइटन ईवी के लिए स्वाभाविक प्रगति हैं.”

ट्राइटन ईवी का भुज प्लांट 600 एकड़ से ज्यादा में फैली भूमि पर स्थापित किया गया है. पूरा होने पर यह प्लांट 30 लाख वर्ग फुट आकार का होगा. भारत में ट्राइटन ईवी द्वारा निर्मित किए जाने वाले हाइड्रोजन आधारित वाहनों का विकास गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के निकट आणंद में इसके अनुसंधान एवं विकास केंद्र में किया जा रहा है. यह प्लांट ट्राइटन ईवी के वैश्विक अनुसंधान एवं विकास केंद्र के रूप में भी दोगुनी हो जाएगी. वैश्विक बाजारों के लिए ट्राइटन ईवी इलेक्ट्रिक कारों, ट्रकों और विशेष प्रयोजन वाहनों की पेशकश करता है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल भी बनाएगी कंपनी- ट्राइटोन ईवी को पहले तेलंगाना में अपने प्लांट स्थापित करने की उम्मीद थी. कंपनी ने अपनी भारत योजना की घोषणा करते हुए पिछले साल हैदराबाद में अपनी आठ-सीटर एच इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रदर्शन किया. इसने कहा कि कंपनी का लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक कार, एसयूवी और पिकअप ट्रक बनाने के लिए एक स्थानीय विनिर्माण सुविधा स्थापित करना है, जिसे भारत में बेचा जाएगा और अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजारों में भी भेजा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply