कंप्यूटर पर काम करने से हो सकते हैं डार्क सर्कल्स, जाने कैसे करें बचाव

कंप्यूटर पर काम करने से हो सकते हैं डार्क सर्कल्स,  जाने कैसे करें बचाव

प्रेषित समय :08:58:45 AM / Tue, Jul 26th, 2022

आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल होना आजकल आम बात है. कामकाजी महिलाओं और पुरुषों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. डार्क सर्कल्स की वजह से लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं. आंखो के नीचे काले घेरे पर्सनालिटी और अपीयरेंस को खराब कर देते हैं.

आजकल अधिकतर हर कोई, खास कर युवा डार्क सर्कल्स से परेशान हैं. लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खों से लेकर बाजार की मंहगी दवाओं तक, सब कुछ ट्राई कर रहे हैं. डार्क सर्कल्स नींद की कमी के कारण या ज्यादा देर तक कंप्यूटर, मोबाइल और टेलीविजन की स्क्रीन देखने से हो सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है डार्क सर्कल्स की वजह और इलाज. क्या है डार्क सर्कल्स की वजह 
कम नींद और ज्यादा थकान
हेल्थलाइन के अनुसार नींद कम लेना और थकान या तनाव ज्यादा लेना एक बड़ी वजह है. नींद की कमी की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है जिसका नतीजा होते हैं डार्क सर्कल्स.

बढ़ती उम्र
यह प्राकृतिक और सामान्य वजह है, लोगों की बढ़ती हुई उम्र की वजह से सामान्य तौर पर आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई पड़ने लगते हैं, हालांकि, ध्यान रखा जाए तो ये कुछ कम हो सकते हैं.

आंखों पर प्रेशर या तनाव पड़ना
कंप्यूटर या टेलीविजन की स्क्रीन को देर तक देखने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई पड़ सकते हैं. देर तक आंखों पर बना तनाव आंखों के आसपास की ब्लड वेसल्स को बड़ा कर सकता है, जो बाद में डार्क सर्कल बनकर दिखाई देती हैं.

इलाज और बचाव
इसके लिए आप कुछ घरेलू उपचार अपना सकते हैं जैसे
आंखों के नीचे बर्फ से ठंडी सिकाई, हफ्ते में दो बार टी बैग और नेचुरल मास्क का उपयोग.
डॉक्टर्स की सलाह से मेडिकेशन और अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.
अच्छी नींद लेना और खुद को हाइड्रेटेड रखना सबसे ज्यादा जरूरी है.
आयरन और दूसरे पोष्टिक तत्वों को आहार में शामिल करने से ना केवल डार्क सर्कल्स ठीक होते हैं बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply