इन तरीकों से कराएं बच्चों को सेफ बाथ, नहीं होगी परेशानी

इन तरीकों से कराएं बच्चों को सेफ बाथ, नहीं होगी परेशानी

प्रेषित समय :12:26:53 PM / Wed, Jul 27th, 2022

बच्चों का खास ख्याल रखना काफी मुश्किल काम होता है. बावजूद इसके बच्चों की बेहतर देखभाल के लिए पैरेंट्स दिन-रात एक कर देते हैं. वहीं, जब बच्चे काफी छोटे हों, तो माता-पिता को उनसे जुड़े हर काम संभाल कर करने पड़ते हैं. बच्चों को नहलाना भी इन्हीं में से एक है, इसलिए शिशुओं को नहलाने से पहले कुछ तैयारी करना ज़रूरी होता है. छोटे बच्चों को नहलाने के लिए खास अनुभव की ज़रूरत पड़ती है. यही कारण है कि ज्यादातर घरों में बच्चों को नहलाने का काम घर की बुजुर्ग महिलाओं द्वारा किया जाता है. ऐसे में अगर आप पहली बार बच्चे को नहलाने जा रहीं है, तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप ये काम आसानी से बिना डर के कर सकती हैं. आइए जानते हैं छोटे बच्चों को नहलाने के कुछ खास टिप्स के बारे में.

सामान साथ रखें
बच्चों को नहलाने से पहले नहाने की सारी ज़रूरी चीजों को एक जगह पर एकत्र कर लें. इससे आपको नहलाते समय भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी. बच्चों को नहलाने के लिए साबुन, टॉवल, क्रीम, डाइपर और कपड़ों को साथ में रख दें.

वॉटर टेम्प्रेचर चेक करें
बच्चों को नहलाने के लिए पानी का तापमान जांचना बेहद ज़रूरी होता है. बता दें कि ज्यादा ठंडे पानी से नहलाने पर बच्चों का नाजुक शरीर जल्दी बीमार पड़ सकता है. वहीं, बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाना बेहतर रहता है, इसलिए गर्मी में भी बच्चों को ठंडे पानी से नहलाने की बजाय हल्के गुनगुने पानी से ही नहलाएं.

बच्चों को बहलाएं
नहाते समय बच्चे अक्सर रोना शुरू कर देते हैं. ऐसे में बच्चे को नहलाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. नहलाने के दौरान उससे बातें करते रहें. इससे उसका ध्यान भटकेगा और बच्चे रोएंगे नहीं. साथ ही नहाते समय बच्चे को रोने से बचाने के लिए आप उसे खिलौना भी दे सकते हैं.

बच्चों को करें तैयार
नहाने के बाद बच्चों के शरीर से पानी सुखाने के लिए सॉफ्ट फैब्रिक वाली तौलिया यूज करें और पानी पोछते समय तौलिए को रगड़ने से बचें. अब बच्चों की बॉडी पर पाउडर या मॉइश्चराइजर अप्लाई करें और फिर डाइपर पहनाने के बाद हल्के हाथों से बच्चों को कपड़े पहना दें.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply