समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत: नौसेना को मिला पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत

समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत: नौसेना को मिला पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत

प्रेषित समय :20:30:32 PM / Thu, Jul 28th, 2022

दिल्ली. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने आज गुरुवार को नौसेना को स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत सौंप दिया. इसे नौसेना के आंतरिक नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा डिजाइन किया गया है. यह भारतीय नौसेना को सौंपा गया देश का पहला स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत है. इसका नाम भारत के पहले विमानवाहक पोत, भारतीय नौसेना जहाज विक्रांत के नाम पर रखा गया है. आधिकारिक तौर पर इसे अगस्त में नौसेना में शामिल किया जा सकता है.

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया कि आईएसी के शामिल होने से भारतीय समुद्र क्षेत्र में देश की स्थिति और मजबूत होगी. यह भारत में बनाया गया अभी तक का सबसे बड़ा युद्धपोत है. इसका भार लगभग 45,000 टन है और इसे देश की सबसे महत्वाकांक्षी नौसैनिक पोत परियोजना भी माना जाता है.

विज्ञप्ति में कहा गया कि आईएसी को उसके शानदार पूर्ववर्ती पोत के नाम पर रखा गया है. विक्रांत भारत का पहला विमानवाहक पोत, जिसने 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसमें कहा गया कि भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के जश्न के तौर पर मनाये जाने वाले आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर विक्रांत का पुनर्जन्म मजबूत होती समुद्री सुरक्षा की दिशा में क्षमता निर्माण में देश के उत्साह का एक सच्चा प्रमाण है.

विज्ञप्ति के अनुसार नया पोत अपने पूर्ववर्ती पोत की तुलना में काफी बड़ा और उन्नत है, जो 262 मीटर लंबा है और इसे चार गैस टर्बाइन के जरिये कुल 88 मेगावाट की ताकत मिलेगी. इस पोत की अधिकतम गति 28 नोट्स है. करीब 20,000 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना रक्षा मंत्रालय और सीएसल के बीच हुए अनुबंध के साथ तीन चरणों में आगे बढ़ी.

विज्ञप्ति में कहा गया कि आईएसी के निर्माण में कुल 76 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया गया है जो देश के आत्मनिर्भर भारत अभियान का एक आदर्श उदाहरण है और सरकार की मेक इन इंडिया पहल को गति प्रदान करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डीआरडीओ ने नौसेना के जहाज से किया वीएल-एसआरएसएएम का सफल परीक्षण, भारत की बड़ी सफलता

भारतीय नौसेना ने किया नौसैनिक एंटी-शिप मिसाइल का सफल परीक्षण

नौसेना में 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, देखें सभी डिटेल

INAS 316 स्‍क्‍वाड्रन के रूप में नौसेना को मिली एक और ताकत, जानिये क्‍यों है खतरनाक

भारतीय नौसेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

Leave a Reply