बाड़मेर में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलटों की मौत, एक किमी के दायरे में बिखरा गया मलबा

बाड़मेर में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलटों की मौत, एक किमी के दायरे में बिखरा गया मलबा

प्रेषित समय :08:42:26 AM / Fri, Jul 29th, 2022

जयपुर. राजस्थान के बाड़मेर में एयरफोर्स का फाइटर प्लेन क्रैश हो गया. जमीन से टकराने के बाद प्लेन में भीषण आग लग गई. पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंच गई है. घटना इतनी भीषण थी कि विमान का मलबा करीब 1 किमी के दायरे में जाकर बिखर गया. खबर के मुताबिक इस हादसे में प्लेन में मौजूद दोनों पायलट शहीद हो गए हैं. बता दें कि, विमान में दो पायलटों के पैराशूट नहीं खुले थे. हालांकि, घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ओर एयरफोर्स के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. 

इस मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बाड़मेर में मिग-21 लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से बात की. इस दौरान वायुसेना प्रमुख ने उन्हें घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार, विमान नीचे गिर गया और आग का गोला बन गया. ऐसे में बताया जा रहा है कि हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई है.

इस मामले में भारतीय वायु सेना के मुताबिक, वायुसेना का एक ट्विन सीटर मिग-21 ट्रेनर विमान आज शाम राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए उड़ान के लिए रवाना हुआ था. जहां रात करीब 9:10 बजे बाड़मेर के पास विमान का एक्सीडेंट हो गया. इस दौरान दोनों पायलटों को मौत हो गई है. हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट कर दोनों पायलटों के बलिदान होने पर दुख जताया। सिंह ने कहा कि दुर्घटना में दो वायु योद्धाओं की जान जाने से गहरा दुख हुआ है। देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

भारतीय वायुसेना ने कहा कि विमान गुरुवार शाम को राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए रवाना हुआ था। रात करीब नौ बजकर 10 मिनट पर बाड़मेर के पास वह क्रैश हो गया। इसमें दोनों पायलट वीरगति को प्राप्त हो गए। सेना ने इस पर अफसोस जताया है। हालांकि, उसने दोनों पायलटों के नाम नहीं बताए हैं। सेना ने कहा है कि वह पायलटों के शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है। इसके साथ ही हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply