कॉमनवेल्थ गेम्स की शानदार ओपनिंग सेरेमनी, पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह बने ध्वजवाहक 

कॉमनवेल्थ गेम्स की शानदार ओपनिंग सेरेमनी, पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह बने ध्वजवाहक

प्रेषित समय :09:06:02 AM / Fri, Jul 29th, 2022

बर्मिंघम. कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें सीजन का का रंगारंगा उद्घाटन हुआ. इसमें 72 देश के 6500 से अधिक एथलीट शामिल हो रहे हैं. भारत के भी 200 से अधिक खिलाड़ी इसमें शामिल हो रहे हैं. ओपनिंग सेरेमनी में पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को ध्वजवाहक बनाया गया. सिंधु ने ओलंपिक में 2 मेडल जीते हैं. 2016 रियो में उन्होंने सिल्वर और 2020 टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. दूसरी ओर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा चोट के कारण गेम्स से बाहर हो गए हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम को उद्घाटन मुकाबले में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है. गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है.

ओपनिंग सेरेमनी में सबसे पहले सांस्कृति कार्यक्रम देखने को मिले. इस दौरान पूरा स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था. इस दाैरान नोबल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई पर एक डाॅक्यमेंट्री भी दिखाई गई. उन्होंने इस दाैरान अपनी बात भी रखी और कहा- बच्चों को उनके सपने पूरा करने का अधिकार है. गेम्स में 29 जुलाई को भारतीय खिलाड़ी 10 से अधिक खेलों में अपना दमखम दिखाएंगे. क्रिकेट के अलावा महिला हॉकी टीम अपने पहले मुकाबले में घाना के खिलाफ उतरेगी. पिछली बार गोल्ड कोस्ट में हुए गेम्स में महिला टीम मेडल नहीं जीत सकी थी. पिछले दिनों वर्ल्ड कप में भी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. ऐसे में खिलाड़ी यहां अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे.

इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, स्क्वॉश और टेबल टेनिस के खिलाड़ी भी पहले दिन अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे. लेकिन सबसे अधिक नजर क्रिकेट पर होगी. टीम यदि पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो टीम कम से कम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी. इसके बाद उसे पाकिस्तान से 31 जुलाई को भिड़ना है. इस चिर-प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उसका रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply