देश में अभी लोकसभा चुनाव हो जाए तो आप कितनी सीटें जीत सकती है, सर्वे में हुआ खुलासा

देश में अभी लोकसभा चुनाव हो जाए तो आप कितनी सीटें जीत सकती है, सर्वे में हुआ खुलासा

प्रेषित समय :12:47:46 PM / Sat, Jul 30th, 2022

नई दिल्ली. देश में अभी लोकसभा चुनाव हो जाए तो किसकी सरकार बनेगी? किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? पीएम पद के लिए जनता की पहली पसंद कौन है? एक ताजा सर्वे में इस तरह के सवालों का जवाब दिया गया है। सर्वे का नतीजा बताता है कि देश में पीएम मोदी का जादू अब भी बरकरार है। सर्वे की मानें तो देश में आज लोकसभा चुनाव हो जाए तो भारतीय जनता पार्टी की अगुआई में एनडीए 362 सीटों पर कब्जा कर सकता है। अकेले बीजेपी 326 सीटें जीत सकती है। वहीं, यूपीए के खाते में 97 और अन्य दलों को 84 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाने के बाद इन दिनों आम आदमी पार्टी देशभर में विस्तार योजना पर काम कर रही है। पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल इन दिनों हिमाचल और गुजरात में काफी मेहनत कर रहे हैं। वह यह भी दावा करते हैं कि देशभर में आप के लिए समर्थन बढ़ रहा है और भाजपा उनसे डरने लगी है। इस लिहाज से सर्वे का नतीजा 'आप' के लिए उत्साहजनक नहीं है। सर्वे के मुताबिक यदि देश में आज लोकसभा चुनाव हो जाए तो आम आदमी पार्टी को 5 लोकसभा सीटों पर जीत से ही संतोष करना पड़ेगा। हालांकि, 2019 लोकसभा चुनाव से यह उसका बेहतर प्रदर्शन होगा। पिछली बार पार्टी को महज पंजाब में एक सीट पर जीत मिली थी।

सर्वे के मुताबिक, दिल्ली में एक बार फिर भाजपा क्लीनस्वीप कर सकती है। पिछले दो विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने वाली 'आप' को लोकसभा चुनाव में फिर निराशा मिल सकती है। सर्वे का नतीजा बताता है कि यदि आज चुनाव हो जाएं तो दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों भाजपा का कब्जा हो सकता है। केजरीवाल की पार्टी खाली हाथ रह सकती है। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने सूपड़ा साफ कर दिया था।

2014 के लोकसभा चुनाव में 4 सीटें जीतने वाली पार्टी को 2019 लोकसभा चुनाव में निराशा का सामना करना पड़ा था। पार्टी को पंजाब में महज संगरूर लोकसभा सीट पर जीत मिली थी। तब सांसद बने भगवंत मान के सीएम बन जाने के बाद यह सीट खाली हुई और उपचुनाव में अकाली दल ने जीत हासिल की। इस वजह से अभी लोकसभा में 'आप का एक भी सांसद नहीं है। सर्वे के मुताबिक, पंजाब विधानसभा में बहुमत हासिल करने के बाद पार्टी को अब लोकसभा चुनाव में भी बेहतर परिणाम मिल सकता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply