बारिश में खास होना चाहिए हेयर केयर रुटीन, जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल

बारिश में खास होना चाहिए हेयर केयर रुटीन, जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल

प्रेषित समय :10:48:01 AM / Sun, Jul 31st, 2022

बारिश के इस मौसम में लगभग सभी लोग हेयर और स्कैल्प हेल्थ को लेकर परेशान रहते हैं। बरसात का एसिडिक पानी, डस्ट ह्यूमिडिटी और सूरज की हानिकारक किरणें बालों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर देती हैं। इसकी वजह से डैंड्रफ, इंफेक्शन, इचिंग और हेयर फॉल जैसी गंभीर समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में बालों को एक उचित केयर देना बहुत ज्यादा जरूरी है। अन्यथा ये समस्याएं समय के साथ बढ़ती जाती हैं और आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, वे हेयर केयर टिप्स (Monsoon hair care tips) जिनसे आप मानसून में भी आप अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं।

हो सकती हैं ये समस्याएं
इस मौसम में स्किन रुखी हो जाती है. इसके कारण खुजली और इरिटेशन होने लगती है. ह्युमिडिटी स्कैल्प डैंड्रफ में इजाफा करती है. इसके कारण आपको स्कैल्प में इचिंग की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

स्कैल्प सीबम 
बारिश के मौसम में आपकी स्कैल्प सीबम का निर्माण करती है, जिसके कारण ऑयल आपकी स्किन में ही चिपका रह जाता है. ऑयल स्किन में धूल के कण बड़ी आसानी से चिपक जाते हैं. इसकी वजह से बाल बुरी तरह से डैमेज होने लगते हैं. वहीं,  ह्युमिडिटी की वजह से पसीना ज्यादा आता है और यह ऑयल के साथ मिलकर संक्रमण और खुजली की वजह बनता है. 

बारिश में तेजी से झड़ते हैं बाल
इस सीजन में बालों के झड़ने की समस्या में तेजी से इजाफा हो जाता है. स्कैल्प में सीबम का निर्माण बढ़ने से आपके बाल बेहद कमजोर होने लगते हैं. अगर इनकी सही तरीके से देखभाल न की जाए तो यह टूटने लगते हैं. ड्राई स्कैल्प भी बाल झड़ने की वजह हो सकती है. 

सिर में हो जाते हैं जुएं 
बारिश के मौसम में भीगने से लंबे बाल वाली लड़कियों  और महिलाओं के सिर में जुएं हो जाते हैं. उमस और ऑयली स्किन के कारण हेयर पर डस्ट जमा हो जाती है. इसके कारण जूएं की समस्या हो जाती है. वहीं, अगर यह समस्या हो जाए तो इनिशियल स्टेज पर इसे कंट्रोल कर लेना चाहिए. क्योंकि इस वजह से आपको स्कैल्प इंफेक्शन हो सकता है. 

बारिश का पानी होता है एसिडिक
बारिश के एसिडिक पानी में भीगने और उमस के कारण स्कैल्प ऑयली और चिपचिपी हो जाती है. इसके कारण स्कैल्प में फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. इसकी वजह से भी इचिंग और इंफेक्शन हो सकता है. 

बालों के लिए अनहेल्दी है बारिश का पानी 
आपको बता दें कि बारिश के पानी का पीएच लेवल हाई होता है. इस वजह से एसिडिक होती है. बारिश का पानी आपके बालों की हेल्थ के लिए बहुत ही अनहेल्दी होता है. ऐसे में धूल और पॉल्यूशन के कारण बालों में चिपचिपाहट हो जाती है. अगर आप कभी बारिश में भीग जाए तो घर आकर सबसे पहले शैंपू से बालों को अच्छी तरह से वॉश करें. 

बालों को गीला न छोड़ें
बारिश के सीजन में बालों को कभी गीला न छोड़ें. अगर बारिश में भीगने के बाद किसी भी वजह से आप शैंपू नहीं कर पाती हैं तो सादे पानी से बालों को धोकर अच्छी तरह से सुखाएं. 

माइक्रोफाइबर टॉवल का यूज करें
बालों को सुखाने के लिए आपको माइक्रोफाइबर टॉवल का यूज करना चाहिए. यह पानी को अच्छे से सोख लेता है. आपको बता दें कि बारिश के मौसम में आपके बाल बेहद ही कमजोर हो जाते हैं इसलिए गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए. 

हल्के हाथों से कंघी करें
बारिश में बाल रफ और डैमेज होने लगते हैं. ऐसे में जितना हो सके बालों में हल्के हाथों से कंघी करें. ताकि बाल कम टूटे. हेयर वॉश करने के तुरंत बाद कंघी न करें. किसी और की कंघी का प्रयोग न करें और अपना हेयर ब्रश किसी से शेयर न करें. इससे फंगल इन्फेक्शन और हेयर डैमेज हो सकता है. 

हेल्दी बालों के लिए अच्छी डाइट जरूरी
हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ हीअच्छी डाइट लेना भी  जरूरी है. आपको विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3 को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा मिनरल्स जैसे कि जिंक और आयरन से युक्त खाद्य पदार्थों आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

ऑयल मसाज करना न भूलें 
बाल धोने से पहले बालों में हल्के हाथों से ऑयल मसाज करें. बारिश में नारियल के तेल का इस्तेमाल करना सही रहता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण स्कैल्प की सेहत बनाए रखते हैं. हेयर मसाज से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply