हेल्दी रहने के लिए 40 पार महिलाओं को खाने चाहिए केले

हेल्दी रहने के लिए 40 पार महिलाओं को खाने चाहिए केले

प्रेषित समय :09:53:27 AM / Sun, Jul 31st, 2022

बॉडी को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है हार्ट को हेल्‍दी रखना. हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए पोटेशियम रिच फूड का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. खासकर महिलाओं के ब्‍लड प्रेशर और हार्ट हेल्‍थ को मेंटेन करने में पोटेशियम अहम भूमिका निभाता है. केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और कैल्शियम होता है जो हार्ट को हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकता है. 40 की उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में पोटेशियम की मात्रा कम होने लगती है. जिस वजह से हार्ट और हाई बीपी की समस्‍या हो जाती है. बनाना न सिर्फ हार्ट के लिए बल्कि स्किन व डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद होता है.

हेल्‍दी हार्ट के लिए खाएं केले
40 से 60 वर्ष की महिलाओं में पोटेशियम की कमी होने लगती है. बॉडी में पोटेशियम की कमी को पूरा करने में पोटेशियम रिच फूड फायदेमंद साबित होते हैं. जिसमें केला, वेजिटेबल्‍स, फ्रूट, नट्स और डेयरी प्रोडक्‍ट शामिल हैं. नियमित रूप से बनाना का सेवन करने से महिलाओं के सिस्‍टोलिक ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है.

बॉडी में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाने में केला मददगार हो सकता है. कैल्शियम हडि्डयों के विकास और मजबूती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. हडि्डयों को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए मैग्‍नीशियम भी जरूरी होता है जो बनाना में भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

डाइजेशन को बनाता है बेहतर- केले में मौजूद फाइबर डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक रखने में सहायक होता है. कब्‍ज या पेट संबंधी विकार को दूर करने में फाइबरयुक्‍त बनाना  अच्‍छा माना जाता है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply