गूगल मीट पर आसानी से ब्लर कर सकते हैं अपना बैकग्राउंड

गूगल मीट पर आसानी से ब्लर कर सकते हैं अपना बैकग्राउंड

प्रेषित समय :08:44:20 AM / Sun, Jul 31st, 2022

वर्क फ्रॉम होम और हाइब्रिड वर्किंग स्टाइल के दौर में गूगल मीट दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर है. गूगल मीट कई ऐसे फीचर्स के साथ आता है जो लोगों के लिए एक आसान ऑप्शन बनाती हैं, और इससे यूज़र्स आसानी से कॉल करके बातचीत या कोई मीटिंग कर सकते हैं.  ये कई ऐसे फीचर्स ऑफर करता है, जो कि ज़ूम या माइक्रोसाफ्ट टीम जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म भी पेश करते हैं. इसमें सबसे अच्छी चीज़ ये है कि इसमें यूज़र्स बैकग्राउंड को आसानी से ब्लर कर सकते हैं.

गूगल मीट पर बैकग्राउंड ब्लर को बहुत काम का फीचर माना जाता है. अगर यूज़र नहीं चाहते कि उनके पीछे की चीज़ें वीडियो में दिखाई दे तो ये फीचर यूज़र को बैकग्राउंड को ब्लर करने की क्षमता देता है. अगर आप भी गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं और बैकग्राउंड ब्लर करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं किन स्टेप्स को फॉलो करें…

Step 1-इसके लिए सबसे पहले गूगल मीट खोलें.
Step 2-यहां मीटिंग कोड या लिंक डालें. अगर आप मीटिंग की मेजबानी कर रहे हैं, तो बैठक शुरू करें और उसमें एंटर करें.
Step 3-एक बार सेल्फ-व्यू प्रीव्यू में, Apple विजुअल इफेक्ट्स बटन पर क्लिक करें. ये तीन छोटे सितारे बटन हैं जो विंडो के निचले दाएं कोने में दिखाई देंगे.
Step 4-यहां, आपको ‘Blur’, ‘Background’ जैसी कैटेगरी के साथ-साथ कई इफेक्ट्स दिखाई देंगे, जो आपको इन इफेक्ट तक ले जाएंगे.
Step 5- ब्लर करने के दो ऑप्शन हैं – एक ज्यादा ब्लर है, जबकि दूसरा हल्का ब्लर करने का ऑप्शन है.
Step 6-एक बार पूरा हो जाने के बाद, विंडो बंद कर दें, और मीटिंग में आपको और दूसरे मेंबर को आपका बैंकग्राउंड ब्लर दिखाई देगा.
आप बैकग्राउंड भी बदल सकते हैं. यहां, आप या तो Google मीट द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रीसेट में से एक को सेलेक्ट कर सकते हैं, या आप अपने डिवाइस से एक इमेज अपलोड कर सकते हैं जिसे आप अपने बैकग्राउंड के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं.  जानकारी के लिए बता दें कि विंडोज, एंड्रॉयड और आईफोन यूज़र्स के लिए प्रोसेस समान रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply