तेजस्विन ने एथलेटिक्स में खोला भारत का खाता, सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में जीता ब्रॉन्ज

तेजस्विन ने एथलेटिक्स में खोला भारत का खाता, सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में जीता ब्रॉन्ज

प्रेषित समय :10:17:07 AM / Thu, Aug 4th, 2022

बर्मिंघम. देश के स्टार हाई जंपर तेजस्विन शंकर ने बर्मिंघम में जारी 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स की एथलेटिक्स स्पर्धा में बुधवार को भारत का खाता खोला. उन्होंने पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में बॉन्ज मेडल जीता. राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले शंकर ने 2.22 मीटर की कूद लगाई. हालांकि यह उनके पर्सनल बेस्ट से थोड़ा कम रही.

23 साल के तेजस्विन शंकर का सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2.27 और सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 2.29 मीटर है. उन्हें दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश पर ऐन मौके पर कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था. न्यूजीलैंड के हामिश केर को इस स्पर्धा का गोल्ड और ऑस्ट्रेलिया के ब्रेंडन स्टार्क को सिल्वर मेडल मिला. दोनों ने 2.25 मीटर की कूद लगाई थी. स्विमिंग में भारतीय तैराक कुछ खास नहीं कर पाए और मेडल से काफी दूर रहे. अद्वैत पेज और कुशाग्र रावत इन खेलों में पुरुषों की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में क्रमश: 7वें और 8वें स्थान पर रहे. अद्वैत ने 15:32.36 का समय निकाला जबकि रावत ने 15:42.67 का समय लिया. इसके साथ ही तैराकी में भारतीय चुनौती का भी अंत हो गया.

स्क्वॉश में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला. मेंस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में सौरव घोषाल ने इंग्लैंड के जेम्स विलस्ट्रॉप को सीधे सेट में हराकर कांस्य पदक जीता. इस मैच में सौरव शुरू से ही मेजबान इंग्लैंड के खिलाड़ी पर हावी रहे और उन्होंने तीसरे गेम तक इसे बरकरार रखा. सौरव जेम्स के पिता मेलकम से कोचिंग ले चुके हैं. इस मैच से पहले तक जेम्स का सौरव के खिलाफ रिकॉर्ड दमदार था. वो भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ 8 मुकाबले जीते थे. लेकिन, कांस्य पदक के मुकाबले में घोषाल भारी पड़े. जेम्स ने पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

सौरव ने इस जीत के साथ इतिहास रच दिया है. वो कॉमनवेल्थ गेम्स में स्क्वॉश के सिंगल्स इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं. उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व विश्व चैम्पियन विलस्ट्रॉप को ब्रॉन्ज मेडल के हुए एकतरफा मुकाबले में 11-6, 11-1 और 11-4 से हराया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply