क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों के लिए आईटी विभाग ने अनिवार्य की पैन लिंकिंग, हर ट्रांजैक्शन पर रहेगी सरकार की नजर

क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों के लिए आईटी विभाग ने अनिवार्य की पैन लिंकिंग, हर ट्रांजैक्शन पर रहेगी सरकार की नजर

प्रेषित समय :17:47:00 PM / Thu, Aug 4th, 2022

दिल्ली. क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों के लिए इनकम टैक्स विभाग ने पैन को अनिवार्य कर सकता है. डीमैट अकाउंट होल्डर्स से जुड़े नियमों की तर्ज पर ऐसा करने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि शेयर मार्केट से जुड़े ट्रांजैक्शन के लिए डीमैट अकाउंट को पैन से लिंक करना अनिवार्य है. क्रिप्टो के लेनदेन में पैन अनिवार्य होने से हर तरह के ट्रांजैक्शन पर नजर रखी जा सकेगी.

वहीं सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी और एनएफटी से होने वाले लाभ पर 30 प्रतिशत टैक्स का ऐलान किया था. इसमें 1 प्रतिशत टीडीएस भी शामिल है. इस साल 1 अप्रैल से क्रिप्टो की कमाई पर टैक्स का यह प्रावधान लागू हो गया है. इस समय क्रिप्टो होल्डिंग्स और उससे जुड़े लाभ की जानकारी देना वालेंटरी है, यानी आप देना चाहें तो दे सकते हैं, यह अनिवार्य नहीं है.

क्रिप्टो करेंसी निवेशकों के लिए पैन कार्ड लिंकिंग अनिवार्य करने पर क्रिप्टो एक्सचेंज को इनकम टैक्स विभाग के पास स्टेटमेंट ऑफ फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन जमा करना होगा. सरकार चाहती है कि क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार से होने वाली आय इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय करदाता के एनुअल इनफार्मेशन स्टेटमेंट  में दिखे. इस वजह से टैक्स विभाग क्रिप्टो एक्सचेंजों से उनके यूजर्स के सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी देने के लिए कह सकता है.

सरकार का मानना है कि पैन लिंकिंग अनिवार्य करने से क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के केवाईसी नियमों को पूरा करने में मदद मिलेगी और इससे इस तरह के ट्रांजैक्शन की बेहतर निगरानी की जा सकेगी. साथ ही किसी तरह की टैक्स चोरी या मनी लांड्रिंग की कोशिश का भी पता चल जाएगा. वित्त वर्ष 2022-23 की आईटीआर फाइलिंग में क्रिप्टो ट्रांजैक्शन की डिटेल्स नहीं दिखे थे, लेकिन अगले एसेसमेंट ईयर से आईटीआर फाइल करते समय इस तरह की जानकारी दिखने लगेगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट के साथ लॉन्च हुआ मिडरेंज स्मार्टफोन HTC Desire 20 Pro

क्रिप्टोकरेंसी में आया उछाल: बिटकॉइन में हुई 3 प्रतिशत की वृद्धि

क्रिप्टो बाजार में गिरावट का दौर जारी, 30 हजार डॉलर के लेवल पर स्थिर हुआ बिटक्वाइन

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आया भूचाल: बिटकॉइन की वैल्यू में लगभग 8 प्रतिशत की गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जल्दबाजी में नहीं है सरकार, सोच-समझकर लिया जायेगा निर्णय: वित्त मंत्री

Leave a Reply