'द ग्रे मैन: बेहतरीन एक्शन फिल्म


प्रेषित समय :08:48:43 AM / Fri, Aug 5th, 2022

रूसो ब्रदर्स अपनी लार्जर दैन लाइफ सिनेमा स्टाइल के लिए जाने जाते हैं. उनकी विजुअल सेंस यानि किसी भी पटकथा को भव्यतम रूप में सिनेमा के परदे पर उतारने की अद्भुत क्षमता की वजह से उनकी स्टाइल को सर्वोत्तम माना जाने लगा है. अवतार वाले जेम्स कैमरोन या स्टार वार्स वाले जॉर्ज लुकास और स्टीवन स्पीलबर्ग के अंदाज़ को अब आगे बढ़ा रहे हैं रूसो ब्रदर्स. उनकी हालिया फिल्म “द ग्रे मैन” जो 22 जुलाई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ की गयी है, एक ऐसी बेहतरीन एक्शन फिल्म है जिसमें न्यूनतम कहानी में भी लगातार पर्दे पर एक्शन को इस अंदाज़ में सजाया गया है कि फिल्म देखते समय लगता है कि इस कहानी पर इस से बेहतर कोई और फिल्म बन ही नहीं सकती थी.  

द ग्रे मैन की कहानी एकदम सरल है. अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए के एक गुप्त डिवीज़न सिएरा के एक एजेंट, सिएरा सिक्स (रायन गोसलिंग) को बैंकॉक में एक शख्स को पकड़ कर उसका सारा सामान लूट कर लाने के लिए कहा जाता है. दोनों में घमासान लड़ाई होती है और पता चलता है कि सिएरा सिक्स जिस शख्स को मार देता है वो भी सिएरा का ही एजेंट होता है. मरने से पहले वो एजेंट सिएरा सिक्स को एक पेन ड्राइव देता है जिसमें कई ख़ुफ़िया जानकारियां होती है. ये पूरा ऑपरेशन सीआईए के एक भ्रष्ट अधिकारी डैनी कारमाइकल (रेजे ज्यां पेज) के कहने पर हो रहा होता है.

सिएरा सिक्स उस पेन ड्राइव के साथ लापता हो जाता है. उसे पकड़ने के लिए डैनी, एक भाड़े के हत्यारे लॉयड हैन्सन (क्रिस एवन्स) को सिएरा सिक्स के पीछे भेज देता है. अलग अलग देशों में कई किस्म की लड़ाइयां होती हैं जहां कभी हैन्सन तो कभी सिएरा सिक्स का पलड़ा भारी होता है. हैन्सन मौके का फायदा उठा कर सिएरा समूह के संस्थापक और सीरज सिक्स के पिता समान डोनाल्ड फिट्ज़रॉय (बिली बॉब थॉर्नटन) की भतीजी क्लेयर (जूलिया बटर्स) को अगवा कर के बंधक बनाये रखता है. सिएरा सिक्स उस तक पहुंच जाता है और फिर डैनी की साथी ही उसे गोली मार देती है. सिएरा, क्लेयर को छुड़ा लाता है और सब ठीक हो जाता है.

फिल्म की कहानी दरअसल मार्क ग्रैनी के उपन्यास द ग्रे मैन पर आधारित है. ग्रैनी ने द ग्रे मैन सीरीज में अब तक तकरीबन एक दर्ज़न नावेल लिख लिए हैं. द ग्रे मैन पर फिल्म बनाने की कोशिश काफी समय से जारी थी. 2011 में ब्रैड पिट को लेकर और फिर एक बार चार्लीज़ थेरोन को लेकर ये फिल्म बनाने का प्लान था. चार्लीज़ के साथ अगर बनती तो उसका नाम कुछ और रखना पड़ता क्योंकि चार्लीज़ एक एक्ट्रेस हैं. ये नेटफ्लिक्स की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है. इसे बनाने के लिए नेटफ्लिक्स को 200 मिलियन डॉलर्स यानि 1 अरब 57 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े थे.

फिल्म में तमिल स्टार धनुष का रोल छोटा ज़रूर है लेकिन जिस तरह से उनके साथी कलाकारों ने शूटिंग के दौरान और शूटिंग के बाद भी उनके अभिनय की, उनके स्टंट्स की, उनकी पर्सनालिटी की और उनके प्रोफेशनलिज्म की तारीफ की है, उस से साफ़ लगता है कि हॉलीवुड को धनुष का अंदाज़ पसंद आ गया है. उम्मीद है आने वाली सीक्वेल्स में भी उनका महत्वपूर्ण रोल रहेगा. धनुष ने भाड़े के हत्यारे का रोल किया है जो कि हैन्सन के लिए काम करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply