कॉमनवेल्थ महिला हॉकी में भारत का ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा, पेनाल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया

कॉमनवेल्थ महिला हॉकी में भारत का ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा, पेनाल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया

प्रेषित समय :16:16:02 PM / Sun, Aug 7th, 2022

बर्मिंघम. बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. इस मुकाबले में भारत के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती थी. मुकाबले के 29वें मिनट में भारत ने पहला गोल किया . यह गोल सलीमा टेटे ने किया. तीसरे क्वार्टर के बाद भारत 1-0 से आगे था.

आखिरी मिनट में पहला गोल दागकर न्यूजीलैंड ने बराबरी हासिल कर ली. दोनों टीमों के बीच विजेता का निर्णय पेनाल्टी शूटआउट से हुआ. भारत ने पेनाल्टी शूटआउट में 2-1 से मुकाबला जीत लिया. भारतीय गोलकीपर सविता ने शूटआउट में चार गोल बचाए. फर्स्ट हाफ की शुरुआत में इंडियन प्लेयर्स में समन्वय की कमी साफ नजर आ रही थी. इसके बाद रफ टैकल करने के लिए न्यूजीलैंड की खिलाड़ी इक्विडोर को 2 मिनट के लिए मुकाबले से बाहर कर दिया गया.

2002 में गोल्ड और 2006 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता था सिल्वर

2002 में भारतीय महिला टीम ने हॉकी में पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. 2006 में आखिरी बार विमेंस हॉकी में भारत ने कोई मेडल जीता था. यह सिल्वर मेडल था. कॉमेनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला हॉकी टीम ने गोल्ड और सिल्वर पहले जरूर जीता था लेकिन कभी ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा नहीं जमाया था.

दोनों ही टीमों ने पेनाल्टी शूटआउट में गंवाया था सेमीफाइनल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला बेहद रोचक होने के आसार थे. दरअसल, दोनों ही टीमों ने अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले बेहद की करीब से गंवाए थे. फुल टाइम तक दोनों टीमों ने अपनी विपक्षी टीमों को बराबरी पर रोककर रखा था लेकिन शूटआउट में इन्होंने मैच गंवा दिए. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-3 से शूटआउट गंवाया और न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने 2-0 से शूटआउट में शिकस्त दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply