मणिपुर सरकार ने आगजनी की एक घटना के बाद सांप्रदायिक तनाव रोकने 5 दिनों के लिए बंद किया इंटरनेट

मणिपुर सरकार ने आगजनी की एक घटना के बाद सांप्रदायिक तनाव रोकने 5 दिनों के लिए बंद किया इंटरनेट

प्रेषित समय :09:22:00 AM / Sun, Aug 7th, 2022

इम्फाल. मणिपुर सरकार ने प्रदेश में सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को 5 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है. बताया जा रहा है कि शनिवार को फुगाकचाओ इखांग में 3-4 लोगों द्वारा एक वाहन को आग लगाने के बाद बढ़ते सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए राज्य भर में इंटरनेट सेवाओं को 5 दिनों के लिए बंद कर दिया है. 

राज्य के विशेष सचिव (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा जारी आदेश के अनुसार कुछ असामाजिक तत्व सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेश प्रसारित कर जनता का गुस्सा भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. शनिवार शाम को वाहन में आग लगने के बाद, बिष्णुपुर के जिलाधिकारी ने तुरंत घाटी में दो महीने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी थी. 

राज्य में अशांति को नियंत्रित करने के उपाय ने लोगों के संकट को और बढ़ा दिया, जो पहले से ही अखिल आदिवासी छात्र संघ मणिपुर द्वारा शुक्रवार की सुबह राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगाए गए आर्थिक नाकेबंदी के कारण समस्याओं का सामना कर रहे थे. एटीएसयूएम राज्य में आदिवासी छात्रों का एक प्रभावी संगठन है.

एटीएसयूएम, मणिपुर (पहाड़ी क्षेत्र) स्वायत्त जिला परिषद विधेयक 2021 को विधानसभा में पेश करने की मांग कर रहा है. विधेयक राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों की स्वायत्तता सुनिश्चित करेगा, साथ ही घाटी क्षेत्र की तुलना में मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्रों के समान विकास को सक्षम करेगा. घाटी के एक संगठन मैतेई लीपुन ने लॉकडाउन लागू होने के बाद एटीएसयूएम के अपने इम्फाल कार्यालय को बंद कर दिया. मेतेई लीपुन ने दावा किया कि नाकाबंदी राज्य के घाटी क्षेत्र को लक्षित करती है.

हालांकि, राज्य सरकार ने 2 अगस्त को मणिपुर पहाड़ी क्षेत्र जिला परिषद 6वें और 7वें संशोधन विधेयक को पेश करने का फैसला किया था. एटीएसयूएम को आशंका है कि एन बीरेन सिंह सरकार द्वारा पेश विधेयक, संगठन द्वारा प्रस्तावित विधेयक के अनुरूप है या नहीं. इसलिए अघोषित संशोधन विधेयक पेश किए जाने के बाद से एटीएसयूएम ने आदिवासी बहुल कांगपोकपी और सेनापति पहाड़ी में मंगलवार से पूरी तरह बंद किया हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर के नोनी में भूस्खलन की चपेट में आया टेरिटोरियल आर्मी कैंप, 7 की मौत, कई लापता

इरोम शर्मिला को सम्मानित करेगी मणिपुर सरकार, AFSPA के विरोध में 16 साल तक की भूख हड़ताल

अमित शाह का बड़ा बयान: नागालैंड, असम और मणिपुर से AFSPA के तहत अशांत क्षेत्रों को कम करने का फैसला

चुनावों में हार के बाद सोनिया गांधी ने यूपी, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर कांग्रेस प्रमुखों से इस्तीफा मांगा

एन बीरेन सिंह ने ली मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, लगातार दूसरी बार बने सीएम

Leave a Reply