कमाई में बरकत चाहिए तो आजमाएं यह आसान उपाय

कमाई में बरकत चाहिए तो आजमाएं यह आसान उपाय

प्रेषित समय :19:44:28 PM / Tue, Aug 9th, 2022

जिस तरह से हर दिन आम जरूरत की चीजों की कीमतें बढ़ती जा रही हैं उसमें आम आदमी के लिए घर का बजट संभालना कठिन होता जा रहा है. आम आदमी इसी चिंता में रहता है कि किस तरह से घर परिवार की जरूरतों को पूरा किया जाय.
लेकिन चिंता से न आपकी समस्या दूर होगी न घर का बजट संभलेगा. इसके लिए आपको कुछ न कुछ उपाय तो करना होगा जिससे आप बजट को संभलने में कामयाब हों और भविष्य के लिए कुछ धन भी बचा पाएं.
एक उपाय तो यह है कि आप अपनी आमदनी बढ़ाएं लेकिन आमदनी बढ़ने से थोड़ी राहत तो मिल जाएगी लेकिन समस्या से पूरी तरह मुक्ति नहीं मिल सकती. समस्या से पूरी तरह मुक्ति पाने के लिए आप इन छोटे-छोटे उपायों को आजमा सकते हैं.

अपनी आदत में शामिल करें यह छोटा सा काम
शास्त्रों में गाय को लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है जिसके शरीर के हर अंग में किसी न किसी देवता का वास है. इसलिए अपनी आदत में शामिल कर लें कि हर दिन एक रोटी गुड़ के साथ गाय को खिलाएं.
अगर सुबह-सुबह गाय द्वार पर आ जाए तो उसे रोटी या हरा चारा जरूर खिलाएं. इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. गाय के अलावा कुत्ता भी ऐसा जीव है जिसे नियमित रोटी खिलाना चाहिए.
द्वार पर कुत्ता आकर बैठ जाए तो उसे मारकर भगाने की बजाय रोटी देना चाहिए. इससे राहु, केतु और शनि इन तीनों ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं.
इससे पितरों को भी संतुष्टि मिलती है और घर में अन्न, धन, लक्ष्मी का वास बना रहता है यानी आपकी कमाई में बरकत होती है.
बड़े बुजुर्गों का मानना है कि आप कितनी भी कमाई कर लें लेकिन अगर देवता प्रसन्न नहीं होंगे तो आपकी कमाई में बरकत नहीं होती. इसलिए कहा जाता है कि भोजन बनाने के बाद सबसे पहले कुछ अंश अग्नि में डाल दें. अग्नि में डाल देने से यह हविष्य बन जाता है और देवताओं तक अंश पहुंच जाता है.
यही कारण है कि शास्त्रों में कहा गया है कि भोजन हमेशा शुद्घ होकर बनाना चाहिए. भोजन बनाना भी यज्ञ के समान है इसलिए स्नान ध्यान के बाद ही भोजन बनाना चाहिए.
आप चाहें तो यह भी कर सकते हैं कि भोजन बनने के बाद किसी को परोसने से पहले कुछ हिस्सा निकालकर भगवान को प्रसाद स्वरूप अर्पित कर दें. इसके बाद घर के सदस्यों को भोजन परोसें. 
यह भी ध्यान रखें कि भोजन हमेशा दक्षिण कोण में रखें.

शक्ति उपासक-- आचार्य पटवाल
Shakti-Upasak Acharya Patwal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पत्नी की लंबी उम्र के लिए पति रखते हैं अशून्य शयन व्रत, जानिए पूजन विधि एवं कथा

सावन में बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन हुआ महंगा, सभी व्यवस्थाओं में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर जिसने भी गुरु बनाए हैं , वह उनका दर्शन एवं पूजन अवश्य करें

जया पार्वती व्रत का पूजन विधि

Leave a Reply