एचएमएस ने केंद्र सरकार की श्रम विरोधी नीति पर केंद्रीय लेबर सेक्रेट्री के समक्ष जताई जोरदार आपत्ति, मानी मांगें

एचएमएस ने केंद्र सरकार की श्रम विरोधी नीति पर केंद्रीय लेबर सेक्रेट्री के समक्ष जताई जोरदार आपत्ति, मानी मांगें

प्रेषित समय :21:48:27 PM / Wed, Aug 10th, 2022

नई दिल्ली. हिन्द मजदूर सभा (एचएमएस) के शीर्ष नेतृत्व ने आज मंगलवार 10 अगस्त को नई दिल्ली में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (एमओएलई) के सचिव सुनील बर्थवाल के साथ आयोजित बैठक में केंद्र सरकार के समस्त लेबर कोड्स पर आपत्ति जताते हुए इसे श्रमिक विरोधी बताया. इस बैठक में एचएमएस के महामंत्री काम. हरभजन सिंह सिद्धू, राष्ट्रीय सचिव काम. मुकेश गालव, चंपा वर्मा, मंजीत वालिया मौजूद रहे. बैठक में एचएमएस के शीर्ष नेतृत्व के तर्कों व आपत्तियों पर अपनी सहमति जताते हुए श्रम सचिव ने कई मांगों को पूर्ण करने पर अपनी सहमति दी.

इस संबंध में एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव काम. मुकेश गालव ने बताया कि हिन्द मजदूर सभा के साथ यह बैठक केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव सुनील बर्थवाल के साथ आयोजित थी. इस बैठक में एचएमएस के महामंत्री काम. सिद्धू सहित तमाम प्रतिनिधि मंडल ने तार्किक व पुरजोर ढंग से भारत सरकार के लेबर कोड पर आपत्ति जताते हुए इस श्रमिकों के खिलाफ बताया. साथ ही इन लेबर कोड्स को नियोक्ताओं के हित का पोषक बताते हुए कहा कि यह नियम मजदूरों का  शोषण करेंगे. एचएमएस नेताओं ने केेंद्रीय श्रम सचिव को बताया कि
असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों की हालत पहले से ही काफी खराब थी, जो नये लेबर कोड्स से और खराब हो जायेगी. साथ ही सरकारी व पीएसयू में भर्ती पर जो रोक लगाई है, उसमें भर्ती शुरू की जाए, इंदिरा गांधी हवाई अड्डे में काम करने वाले ठेकेदार व अन्य सेक्टर के श्रमिकों, महिला श्रमिकों के शोषण, घरेलू, निर्माण, गृह बेस्ड वर्कर्स आंगनबाड़ी, आशा व स्कीम वर्कर्स की समस्याओं को पुरजोर ढंग से बैठक में उठाया.

एएसआई स्टोन इंडस्ट्री रामगंज मंडी का मुद्दा भी उठा

केंद्रीय श्रम सचिव सहित अन्य  वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में एचएमएस के सचिव काम. मुकेश गालव ने राजस्थान के रामगंजमंडी स्थित एएसआई स्टोन इंडस्ट्री में व्याप्त खदान श्रमिकों की समस्या जिसमे एएसआई प्रबंधकों द्वारा श्रमिकों को वेतन स्लिप नहीं दिए जाने सहित अन्य मुद्दों को मुद्दा जोर-शोर से भी उठाया. जिस पर चीफ लेबर कमिशनर (सीएलसी) ने मामले को गंभीरता से लेते हुए त्वरित करने का भरोसा दिया.

श्रम सचिव ने दिया श्रम अधिकारों की पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन

बैठक में एचएमएस के शीर्ष नेतृत्व द्वारा काफी मुखरता व तार्किकता से रखे विचारों पर केंद्रीय श्रम सचिव सुनील बर्थवाल सहमत हुए और बैठक के अंत में श्रम अधिकारों को पूर्ण सुरक्षा देने पर अपनी सहमति जताई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

निजीकरण के खिलाफ कोटा रेलवे स्टेशन पर विशाल प्रदर्शन: केंद्रीय श्रम संगठनों का आयोजन

दिल्ली के सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले-गुजरात में बेरोजगारों को हर माह 3 हजार रुपए दूंगा

सीएम केजरीवाल का ऐलान: पाँच साल में 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार, दिल्ली में बनाएंगे फूड हब

कमाल है! बेरोजगारी में टाप पर बैठा हरियाणा अग्निवीरों को नौकरी देगा?

राब्राम का परिचय सम्मेलन 9 अक्टूबर को, राब्राम का साथी हाथ बढ़ाना अभियान से हजारों बेरोजगारों को राहत

मोदीजी! अग्निपथ, बोले तो- 18 साल में रोजगार पाओ 22 साल में बेरोजगार हो जाओ? नो रैंक, नो पेंशन, ओनली टेंशन

Leave a Reply