धार: दरार के बाद डैम से पानी निकालने की तैयारी, प्रशासन ने संभाला मोर्चा 

धार: दरार के बाद डैम से पानी निकालने की तैयारी, प्रशासन ने संभाला मोर्चा

प्रेषित समय :10:14:21 AM / Sat, Aug 13th, 2022

धार. मध्य प्रदेश के धार जिले के धरमपुरी क्षेत्र में कारम नदी पर करीब 305 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन डैम में दरार के बाद से प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है. सूत्रों के मुताबिक डैम के एक हिस्से से धीरे-धीरे पानी निकाला जाएगा. प्रशासन का मानना है कि गांव वालों को ज्यादा समय तक राहत शिविर में नहीं रखा जा सकता क्योंकि वह बार-बार घरों की तरफ जा रहे हैं, लिहाजा जल्द से जल्द डैम के पानी को खाली करना जरूरी है. ऐसे में कंट्रोल्ड तरीके से अब पानी को डैम से निकाला जाएगा. प्रशासन ने बताया कि डैम से पानी कम करने के लिए एक्सपर्ट्स की टीम लगातार काम कर रही है. संभवत: 12:00 बजे से पानी निकालने की प्रक्रिया शुरू होगी. वहीं इससे पहले धार और खरगोन के 18 गांवों को खाली करा लिया गया है.

दरअसल धार जिले की धर्मपुरी तहसील में कारम मध्यम सिंचाई परियोजना के निर्माणाधीन बांध में पानी रिसने की जानकारी 11- 12 अगस्त की रात जिला प्रशासन को मिली थी. इसके बाद जिला प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए संबंधित विभागों को निर्माधीन बांध की स्थिति से अवगत कराया साथ ही जिला प्रशासन द्वारा रात को ही मुख्यमंत्री कार्यालय को सूचित किया गया. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रात को ही तुरंत कमिश्नर इंदौर सहित संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव को आवश्यक निर्देश दिए.

सीएम शिवराज कर रहे मॉनिटरिंग
सीएम शिवराज चौहान ने गुरूवार रात से ही निर्माणाधीन बांध से पानी रिसने के बाद चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन को मॉनिटर करते रहे. मुख्यमंत्री ने धार से मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट को मौके पर जाने का भी निर्देश दिया. दोनों मंत्री अभी भी मौके पर मौजूद हैं. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान, कमिश्नर इंदौर, जिला प्रशासन धार और दोनों मंत्री तुलसी सिलावट और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव से निरंतर संपर्क बनाए हुए हैं और घटना की पल-पल की जानकारी ले रहे हैं.

दरअसल धरमपुरी क्षेत्र में कारम नदी पर सिंचाई परियोजना के बांध की मिट्टी खिसकने से बांध पर खतरा मंडरा रहा है. बताया जा रहा है कि बांध के बायीं तरफ की दिशा में 500-530 के मध्य डाउन स्ट्रीम की मिट्टी खिसकी है. इस बांध की लंबाई 590 मीटर और ऊंचाई 52 मीटर है. वर्तमान में 15 एमसीएम पानी बांध में संचित है. बांध में दरार पड़ने पर स्थानीय लोगों की जान पर भी आफत बन गई है. इसी कड़ी में मौके पर एनडीआरएफ और सीडीईआरएफ की टीमें मौके पर तैनात हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply