दही हांडी: मुंबई में अलग-अलग जगहों पर 111 गोविंदा घायल, मानव पिरामिड बनाते समय हादसा

दही हांडी: मुंबई में अलग-अलग जगहों पर 111 गोविंदा घायल, मानव पिरामिड बनाते समय हादसा

प्रेषित समय :09:10:38 AM / Sat, Aug 20th, 2022

मुंबई. कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांडी समारोह के दौरान अलग-अलग जगहों पर हुए कई हादसों में 111 गोविंदा घायल हो गए. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से अधिकतर को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 23 को अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. वहीं महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी अस्पतालों को गोविंदा मंडली के घायल सदस्यों का मुफ्त इलाज करने का निर्देश जारी किया है.

बता दें कि घायलों में से 33 का इलाज केईएम अस्पताल, 12 का जीटी अस्पताल, 10 का राजावाड़ी अस्पताल और 11 का नायर अस्पताल में इलाज किया गया है. दरअसल मुंबई में जन्माष्टमी के अवसर पर शुक्रवार शाम को दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इसी दौरान मानव पिरामिड बनाते वक्त यह हादसा हो गया. इस दौरान मानव पिरामिड टूटते ही सारे गोविंदा नीचे गिर गए. इससे इनमें शामिल कई युवकों को काफी चोटें आई. वहीं सबको आनन फानन में आसपास के अस्पतालों में पहुंचाया गया.

इस उत्सव के दौरान दही से भरी मटकी को ऊंचाई पर लटकाया जाता है और मानव पिरामिड बनाकर गोविंदा उसे तोड़ते हैं. जन्माष्टमी के मौके पर पूरे महाराष्ट्र में इस खेल का आयोजन किया जाता है. खेल के दौरान प्रतिभागियों के गिरने और घायल होने की घटनाएं आम बात हैं.

मुंबई और ठाणे जैसे शहरों में दही हांडी कार्यक्रमों और गोविंदा मंडलियों को काफी राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को विधानसभा में घोषणा की थी कि उनकी सरकार ने लोकप्रिय उत्सव दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply