पाकिस्तान में ब्रह्मोस मिसाइल गिरने पर केंद्र सरकार की कड़ी कार्रवाई, वायुसेना के 3 अफसरों को बर्खास्त किया

पाकिस्तान में ब्रह्मोस मिसाइल गिरने पर केंद्र सरकार की कड़ी कार्रवाई, वायुसेना के 3 अफसरों को बर्खास्त किया

प्रेषित समय :19:39:39 PM / Tue, Aug 23rd, 2022

नई दिल्ली. 9 मार्च को भारत की एक ब्रह्मोस मिसाइल पाकिस्तान के मियां चन्नू शहर में गिरी थी. गलती से फायर हुई इस मिसाइल पर भारत ने अफसोस जाहिर करते हुए जांच का भरोसा दिलाया था. अब इस मामले में तीन ऑफिसर्स को बर्खास्त कर दिया गया है.

केंद्र सरकार के इस आदेश को फौरन लागू भी कर दिया गया है. 23 अगस्त को संबंधित एयरफोर्स अधिकारियों को इस आदेश की जानकारी दे दी गई. यह जानकारी इंडियन एयरफोर्स की तरफ से दी गई है. पाकिस्तान के तात्कालिक प्रधानमंत्री इमरान खान ने तब इस पर कहा था कि हम भारतीय मिसाइल के पाकिस्तान में गिरने के बाद जवाब दे सकते थे, लेकिन हमने संयम बरता.

कैसे सामने आया मामला

पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) के डीजी मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने घटना के दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका खुलासा किया था. बाबर ने कहा था- भारत की तरफ से जो चीज हमारे देश पर दागी गई, उसे आप सुपर सोनिक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट या मिसाइल कह सकते हैं. इसमें किसी तरह का हथियार या बारूद नहीं था. लिहाजा, किसी तरह की तबाही नहीं हुई. बाबर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले, पाकिस्तानी मीडिया में इस तरह की खबरें थीं कि भारत का कोई प्राईवेट एयरक्राफ्ट मियां चन्नू इलाके में क्रैश हुआ है. पाकिस्तानी फौज भी घटनास्थल मुल्तान के पास मियां चन्नू ही बता रही थी.

पाकिस्तान ने फ्लाइट मैप की जानकारी दी थी

बाबर ने कहा था- हमारी टीम ने इस मिसाइल के फ्लाइट रूट का पता लगा लिया है. यह बेहद खतरनाक कदम है, क्योंकि जिस वक्त यह मिसाइल फायर की गई, उस वक्त भारत और पाकिस्तान के एयरस्पेस में कई फ्लाइट ऑपरेशनल थीं और कोई बड़ा हादसा हो सकता था. भारत से इस मामले पर सीधा जवाब दे. इसके पहले उनकी सबमरीन कराची के पास देखी गईं थीं.

पाकिस्तानी जर्नलिस्ट ने किया था मिसाइल का खुलासा

पाकिस्तान के जर्नलिस्ट मोहम्मद इब्राहिम काजी ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि भारत से छोड़ी गई मिसाइल का नाम ब्रह्मोस है. इसकी रेंज 290 किलोमीटर है. इंडियन एयरफोर्स इसका स्टॉक राजस्थान के श्रीगंगानगर में रखती है. हालांकि, पाकिस्तानी फौज का दावा है कि यह मिसाइल हरियाणा के सिरसा से दागी गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल की बढ़ाई रेंज, अब 800 किमी दूर तक दुश्मन के ठिकानों को कर सकेगी धवस्त

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, दोनों देशों के बीच आज साइन होगी 375 मिलियन डॉलर की डील

नई तकनीक से लैस ब्रह्मोस मिसाइल के नए वर्जन का सफल परीक्षण

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदेगा फिलीपींस, 37.49 करोड़ डॉलर की डील को मंजूरी

हमारी ब्रह्मोस मिसाइल 42 फीट लंबी, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में गिनाईं भारत-चीन सीमा तक चौड़ी सड़क की जरूरतें

Leave a Reply