धार्मिक स्थल के साथ चाहिए सुकून तो घूमने के लिए शानदार है वाराणसी

धार्मिक स्थल के साथ चाहिए सुकून तो घूमने के लिए शानदार है वाराणसी

प्रेषित समय :10:56:40 AM / Wed, Aug 24th, 2022

गंगा के किनारे मिलने वाला सुकून चाहिए या खुली हवा में खुशियां, ये सब कुछ भारत में ही मिलेगा. देखा जाए तो भारतीय संस्कृति से प्यार करने वालों की कोई भी कमी नहीं है. किसी को यहां के मंदिर भाते हैं, तो किसी को गंगा आरती. संस्कृति से जुड़ी वाराणसी की भूमि उन्हीं का हिस्सा है. बाबा काशी विश्वनाथ की धरती कहे जाने वाले वाराणसी के कण-कण में शंकर हैं. वाराणसी शहर का इतिहास उसका धर्म और कला दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की ताकत रखता है. वाराणसी में कुछ ऐसी सांस्कृतिक जगहें भी हैं, जिसे देखने के लिए आपको वाराणसी घूमने का प्लान जरूर करना चाहिए.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी- वाराणसी के इतिहास का सबसे पुराना विश्वविद्यालय बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय है. 1350 एकड़ में फैला ये विश्वविद्यालय पूरे एशिया का सबसे बड़ा शैक्षिक संस्थान है.

इंटरनेशन म्यूजिक सेंटर आश्रम-  वाराणसी के दशाश्वमेध रोड के पास स्थिति बंगाली तोला की तंग गलियों में इंटरनेशन म्यूजिक सेंटर आश्रम आकर्षण का केंद्र है. इस आश्रम को संगीतकारों का परिवार चलाता है.

रामनगर किला और म्यूजियम- रामनगर किला और म्यूजियम वाराणसी के तुलसी घाट के पास स्थित है. यहां राजाओं के इतिहास का भंडार देखने को मिल जाएगा. अगर आपका सूर्यास्त देखने का दिल करे तो 17वीं शताब्दी में बने इस किले से देख सकते हैं. 

वाराणसी के खूबसूरत घाट- बाबा की नगरी काशी विश्वनाथ में गंगा के किनारे आधे चन्द्रमा की तरह दिखने वाला घाट भी है. जहां दिन से लकर रात तक चहल-पहल बरकरार रहती है.

शाम की गंगा आरती- वाराणसी के गंगा घाटों में शाम की आरती पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. जो हर शाम को करीब पांच घाटों पर की जाती है. 

सारनाथ- सारनाथ बौद्ध तीर्थ स्थल के नाम से जाना जाता है. सारनाथ पूरी दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करता है. यहीं से गौतम बुद्ध ने सबसे पहले अपने धर्म का उपदेश दिया था.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply