एशिया कप 2022 की छठी टीम का हुआ चयन, अब जानिए टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल

एशिया कप 2022 की छठी टीम का हुआ चयन, अब जानिए टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल

प्रेषित समय :11:49:34 AM / Fri, Aug 26th, 2022

दुबई. क्रिकेट फैंस की नजरें एशिया कप पर टिकी होगी जो कि 27 अगस्त से शुरू होने वाला है. एशिया की सभी बड़ी टीमों के बीच खेले जाने वाला यह टूर्नामेंट इस बार टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखकर यह फैसला किया गया है. टूर्नामेंट की पांच टीमें पहले से तय थी. बुधवार को हॉन्ग कॉन्ग ने भी क्वालिफायर जीतकर मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई.

पहले तय किए गए शेड्यूल के मुताबिक एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में होना था. श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद वह मेजबानी करने सक्षम में नहीं था. इसी वजह से आखिरी समय में यूएई को मेजबानी दी गई. भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को पहले ही मुख्य ड्रॉ में शामिल किया गया था. वहीं हॉन्ग कॉन्ग ने क्वालिफायर टूर्नामेंट में कुवैत, यूएई और संगापुर को मात दी. आखिरी मैच में हॉन्ग कॉन्ग ने यूएई पर 8 विकेट से जीत दर्ज की. हॉन्ग कॉन्ग ने भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह बनाई है. इसके साथ ही अब ग्रुप राउंड का पूरा शेड्यूल साफ हो गया है.

छह टीमों को तीन-तीन के दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग है. वहीं दूसरे ग्रुप में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल है. ग्रुप राउंड में ग्रुप की भी टीमें एक-दूसरे से एक-एक बार भिड़ेगी. ग्रुप राउंड के बाद दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर 4 में जगह बनाएगी. सुपर 4 में शामिल चार टीमें एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक बार खेलेगी. चार में दो टीमें फाइनल में जगह बनाएगी. 11 सितंबर को दुबई में फाइनल मैच खेला जाएगा.

भारतीय फैंस को 28 अगस्त का इंतजार
भारतीय फैंस को सबसे ज्यादा इंतजार 28 अगस्त के मुकाबले का है. भारतीय टीम इस दिन अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान का सामना करेगी. पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद यह पहला मौका होगा जब भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर होगी. पिछली बार भारत को 10 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. इस बार फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं कि भारत वापसी करेगा.

एशिया कप का शेड्यूल

तारीख मैच समय वेन्यू
27 अगस्त श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (ग्रुप बी) 07:30 PM दुबई
28 अगस्त भारत बनाम पाकिस्तान (ग्रुप ए) 07:30 PM दुबई
30 अगस्त बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (ग्रुप बी) 07:30 PM शारजाह
31 अगस्त भारत बनाम हॉन्ग कॉन्ग (ग्रुप ए) 07:30 PM दुबई
01 सितंबर श्रीलंका बनाम बांग्लादेश (ग्रुप बी) 07:30 PM दुबई
02 सितंबर पाकिस्तान बनाम हॉन्ग कॉन्ग (ग्रुप ए) 07:30 PM शारजाह
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply