यात्रा करते समय फोन से गायब हो जाता है नेटवर्क, इन तरीकों से बढ़ाएं सिग्नल

यात्रा करते समय फोन से गायब हो जाता है नेटवर्क, इन तरीकों से बढ़ाएं सिग्नल

प्रेषित समय :09:09:43 AM / Mon, Aug 29th, 2022

हमारे फोन नेटवर्क में समस्याएं हो क्योंकि ऐसा होने से कम्युनिकेशन रुक जाएगा और काम में बाधा आ सकती है. ज्यादातर लोगों के साथ ये ऐसे समय होता है कि जब वो गाड़ी से कहीं ट्रैवल कर रहे होते हैं. ट्रैवलिंग के समय नेटवर्क कम हो जाने को आम तौर की भाषा में कहते है- सिग्नल कम हो गया है. आइए जानते हैं की गाड़ी चलाते समय अपने नेटवर्क को कैसे बढ़ा सकते हैं.

1. एयरप्लेन मोड ऑन और ऑफ: फोन के नेटवर्क को फिक्स करने के लिए एयरप्लेन मोड ऑन और ऑफ करना बिल्कुल सरल उपाय माना जाता है. ज्यादातर लोग इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं. एंड्रायड फोन में स्क्रीन के टॉप से क्वीक सेटिंग पैनल को एक्सेस कर सकते हैं. वहां एयरप्लेन मोड का ऑप्शन दिखेगा. आईफोन में एयरप्लेन मोड का ऑप्शन कंट्रोल सेंटर में दिखेगा.

2. फोन को रीस्टार्ट करें: फोन भी शॉर्ट कंप्यूटर की तरह होते हैं. इन्हें भी समय-समय पर ऑन-ऑफ करना बेहद आवश्यक होता है. अगर फोन में नेटवर्क गाड़ी चलाते समय आ-जा रहा है तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह नेटवर्क को मजबूत करने काफी मदद करेगा. एंड्रायड और आईफोन में साइड बटन की इस्तेमाल से फोन को रीस्टार्ट कर सकते हैं.

3. नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करें: कभी-कभी नेटवर्क समस्याओं से निपटने के लिए नेटवर्क सेटिंग को रिफ्रेश या रिसेट करना जरूरी होता है. इससे कई तरह के बग खत्म हो जाते हैं. एंड्रायड फोन में नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करने के लिए सेटिंग के जेनरल ऑप्शन में जाएं. वहां रिसेट का ऑप्शन दिखेगा. उसे किल्क करें और फिर नेटवर्क सेटिंग को रिसेट कर लें. आईफोन में नेटवर्क रिसेट करने के लिए सेटिंग में जाएं. फिर जेनरल मैनजमेंट में. वहां रिसेट का ऑप्शन दिखेगा. याद रखें नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करने से वाईफाई के पासवर्ड खत्म हो जाएंगे.

4. गाड़ी में नेटवर्क बूस्टर लगाएं: इन दिनों फोन में नेटवर्क की समस्या से हर कोई परेशान है. इन तीन विकल्प के अलावा आप चाहे तो अपनी गाड़ी में फोन नेटवर्क बूस्टर लगा सकते है. मोबाइल फोन बूस्टर का काम आपके फोन के नेटवर्क को बूस्ट करना होता है. अगर आप ट्रैवल कर रहे हो तो ये बूस्टर आसपास के टॉवर से नेटवर्क लेने में मददगार साबित होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply