गूगल ने शुरू किया बग बाउंटी प्रोग्राम, खामी ढूंढने पर मिलेंगे 25 लाख रुपये

गूगल ने शुरू किया बग बाउंटी प्रोग्राम, खामी ढूंढने पर मिलेंगे 25 लाख रुपये

प्रेषित समय :11:19:04 AM / Thu, Sep 1st, 2022

नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी दिग्गज Google ने एक नया बग बाउंटी प्रोग्राम लॉन्च किया है, जहां वह कंपनी के ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स में खामियों को ढूंढने वाले रिसर्चरस को 31,337 डॉलर (लगभग 25 लाख रुपये) तक का पुरस्कार देगी. नया घोषित Vulnerability Reward Program (VRP) गूगल सॉफ्टवेयर और रिपोजिटरी सेटिंग्स जैसे गिटहब एक्शन, एप्लिकेशन कॉन्फिगरेशन और एक्सेस कंट्रोल नियमों पर केंद्रित होगा.

कंपनी ने कहा कि वल्नरेबिलिटी की गंभीरता और प्रोडेक्ट के महत्व के आधार पर ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर में बग खोजने वालों को 101 डॉलर से 31,337 डॉलर यानी करीब 8,031 रुपये से लेकर करीब 24,92,403 रुपये का इनाम मिलेगा. कंपनी ने आगे कहा कि टॉप अवार्ड गोलंग, एंगुलर और फ्यूशिया जैसी प्रमुख परियोजनाओं में खामी पता लगाने वाले को मिलेगा.

गोलंग, एंगुलर और फ्यूशिया जैसी प्रमुख परियोजनाओं के मेंटेनर के रूप में गूगल दुनिया में ओपन सोर्स के सबसे बड़े कन्ट्रिब्यटर और यूजर्स में से एक है. पिछले साल गूगल ने ओपन सोर्स सप्लाई चेन को टारगेट करने वाले हमलों में साल-दर-साल 650 प्रतिशत की वृद्धि देखी.वीआरपी के जरिए रिसर्चर को अब बग खोजने के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है जो संभावित रूप से पूरे ओपन सोर्स इको सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं.

Google ने एक बयान में कहा कि वीआरपी इस तरह के दुनिया के पहले कार्यक्रमों में से एक है और अब इसकी 12वीं वर्षगांठ आ रही है. कंपनी ने कहा कि समय के साथ हमारे वीआरपी लाइनअप का विस्तार क्रोम, एंड्रॉयड और अन्य क्षेत्रों पर केंद्रित कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए किया गया है. इन कार्यक्रमों ने 13,000 से अधिक सबमिशन को पुरस्कृत किया है और कुल 38 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply