भारत ने एशिया कप-2022 के अपने दूसरे मुकाबले में हॉन्गकॉन्ग को 40 रन से हराया

भारत ने एशिया कप-2022 के अपने दूसरे मुकाबले में हॉन्गकॉन्ग को 40 रन से हराया

प्रेषित समय :08:34:37 AM / Thu, Sep 1st, 2022

नई दिल्ली. भारत ने सूर्यकुमार यादव की 26 गेंद में 68 रन की आक्रामक पारी और विराट कोहली (नाबाद 59 रन) के अर्धशतक से एशिया कप टी20 क्रिकेट मैच में हॉन्गकॉन्ग को 40 रन से हराकर ग्रुप ए से सुपर चार में प्रवेश किया. भारत की यह लगातार दूसरी जीत है, उसने टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया था. ग्रुप बी से अफगानिस्तान सुपर चार में पहुंच चुकी है भारत ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दो विकेट पर 192 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में हॉन्गकॉन्ग की टीम ने पूरे ओवर खेले और पांच विकेट गंवाकर 152 रन बनाए.

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ सूर्यकुमार और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 98 रन की नाबाद साझेदारी निभाई. इन दोनों में सूर्यकुमार ने काफी आक्रामक बल्लेबाजी की, उन्होंने 26 गेंद में छह छक्के और इतने ही चौके जमाये जिससे कोहली का अर्धशतक थोड़ा फीका पड़ गया. कोहली ने काफी समय के बाद अर्धशतक जड़ा. इससे पहले उन्होंने इस साल 18 फरवरी को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 रन बनाए थे. पाकिस्तान के खिलाफ 34 गेंद में 35 रन की पारी खेलने वाले कोहली ने 44 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े.

भारत की शुरुआत धीमी रही जिसमें केएल राहुल (36) और कप्तान रोहित शर्मा (21) बड़ी पारी नहीं खेल सके. चोट से वापसी कर रहे राहुल से अच्छे स्कोर की उम्मीद थी लेकिन 36 रन के लिए उन्होंने 39 गेंद लीं. उन्होंने दो छक्के जड़े जिसमें से एक फ्री हिट पर लगा.

कप्तान रोहित भी 13 गेंद में दो चौके और एक छक्का लगाकर आउट हो गए, उन्हें आयुश शुक्ला ने आउट किया. रोहित इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3,500 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बने. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 12,000 रन भी पूरे किए. मोहम्मद गजनफर की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में राहुल विकेटकीपर को कैच देकर आउट हो गए. टीम ने 13 ओवर में इन दोनों के विकेट गंवा दिये थे जिससे स्कोर दो विकेट पर 94 रन था. फिर कोहली और सूर्यकुमार क्रीज पर थे जिन्होंने महज 42 गेंद में नाबाद 98 रन की साझेदारी निभाई.

टीम ने अंतिम तीन ओवर में 54 रन जोड़ेय हॉन्गकॉन्ग के लिए इस पहाड़ से लक्ष्य तक पहुंचना नामुमकिन था, पर उसके बल्लेबाजों ने शानदार जज्बा दिखाया और केवल पांच विकेट गंवाए, टीम ने अंतिम दो ओवर में 33 रन जोड़े. भारत के लिये आवेश खान सबसे खर्चीले साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 53 रन देकर एक विकेट झटका. अर्शदीप सिंह ने भी चार ओवर में 44 रन लुटाये और एक विकेट झटका. हॉन्गकॉन्ग टीम ने दूसरे ही ओवर में यासिम मुर्तजा (09) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने दो चौके जड़े. कप्तान निजाकत खान (10) रवींद्र जडेजा के शानदार क्षेत्ररक्षण का शिकार होकर रन आउट हुए.

बाबर हयात हालांकि टिककर खेले, उन्होंने 35 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके और दो छक्के से 41 रन की पारी खेली. 12वें ओवर में जडेजा की अराउंड द स्टम्प गेंद उनके बल्ले का किनारा लगकर र्शाट थर्डमैन पर आवेश खान के हाथों में समां गई. आवेश खान ने 15वें ओवर में एजाज खान (14 रन) को बोल्ड किया. कप्तान रोहित ने 17वें ओवर में कोहली को गेंद थमाई जिन्होंने एक ओवर में छह रन दिए. भुवनेश्वर कुमार ने तीन ओवर में 15 रन देकर एक विकेट हॉन्गकॉन्ग के किंचित शाह (30 रन) के रूप में झटका. किंचित आउट होने वाले पांचवें खिलाड़ी रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply