लाइफस्टाइल में करें बदलाव, बढ़ती उम्र का त्वचा पर नहीं दिखेगा असर

लाइफस्टाइल में करें बदलाव, बढ़ती उम्र का त्वचा पर नहीं दिखेगा असर

प्रेषित समय :09:41:07 AM / Sat, Sep 3rd, 2022

कभी भी सोना, कभी भी खाना जैसे बुरी आदतें बैड लाइफस्टाइल की निशानी होती है. इस कारण हमारी हेल्थ ही नहीं स्किन भी प्रभावित होती है. स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती हैं. वैसे अगर आप लाइफस्टाइल में इन जरूरी बदलावों को करते हैं, तो इससे काफी फर्क पड़ सकता है.

पूरी नींद लें: आजकल लोगों का रूटीन ऐसा हो गया है कि वे देर रात तक जगते हैं और काम के चक्कर में जल्दी उठ जाते हैं. ठीक से नींद न लेने की वजह से भी स्किन पर एजिंग इफेक्ट नजर आने लगते हैं. रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करें.

एक्टिव रहे: लोगों अपने फूड या डाइट रूटीन पर ध्यान देते हैं, लेकिन वे एक्टिव रहने में आलस करते हैं. ऐसे में वजन बढ़ने लगता है और स्किन भी डार्क पड़ने लगती है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना है, तो रोजाना वॉक या रनिंग करें. अगर ये संभव नहीं है, तो व्यायाम करें.

स्किन केयर रूटीन: हेल्दी रहने के साथ-साथ स्किन का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग स्किन का खयाल रखने में कमी छोड़ते हैं, उनकी स्किन पर समय से पहले झुर्रियां या झाइयां नजर आने लगती हैं. स्किन केयर रूटीन में फेस वॉश, एक्सफोलिएशन, फेस मसाज, होम रेमेडीज के तरीके जरूर अपनाएं.

स्ट्रेस न लें: कई रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग हद से ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, उनकी आंखों के नीचे कम समय में काले घेरे पड़ने लगते हैं. स्ट्रेस हमें मेंटली, फिजिकली तो नुकसान पहुंचाता ही है, स्किन को भी समय से पहले बूढ़ा बनाता है. मेडिटेशन करें और स्ट्रेस से दूर रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply