एशिया कप: श्रीलंका ने सुपर-4 के मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराया, फाइनल की राह मुश्किल

एशिया कप: श्रीलंका ने सुपर-4 के मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराया, फाइनल की राह मुश्किल

प्रेषित समय :23:44:35 PM / Tue, Sep 6th, 2022

दुबई. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को एशिया कप के सुपर-4 में लगातार दूसरी हार मिली. इसी के साथ टीम फाइनल की रेस से भी लगभग बाहर हो गई. श्रीलंका ने 174 रन के लक्ष्य को 19.5 ओवर में हासिल कर भारत को एशिया कप सुपर फोर के तीसरे मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया है। पथुम निसंका ने 52 और कुसल मेंडिस ने 57 रन बनाए. इसके बाद कप्तान दासुन शनाका ने नाबाद 33 और भानुका राजपक्षे ने नाबाद 25 रन बनाकर टीम को राेमांचक जीत दिलाई. दोनों ने नाबाद अर्धशतकीय साझेदारी भी की.

इस जीत के साथ श्रीलंका ने एशिया कप फाइनल के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है, जबकि भारत के लिए फाइनल की राह मुश्किल हो गई है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी की मदद से 8 विकेट खोकर 173 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका ने 19.5 ओवर में 4 विकेट पर 174 रन बनाकर ये मैच अपने नाम किया। सलामी बल्लेबाजों ने श्रीलंका की टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। पथुम निसांका और कुसल मेंडिस के बीच पहले विकेट के लिए 97 रनों की दमदार साझेदारी हुई। दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 12वें ओवर में सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। पथुम निसांका 37 गेंद में 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पारी में उन्होंने 4 चौके और दो छक्के लगाए। कुसल मेंडिस ने 37 गेंद में 57 रन की पारी खेली। इस दौरान मेंडिस ने 4 चौके और तीन छक्के लगाए। 

चरिथ असालंका को चहल ने खाता नहीं खोलने दिया और वह तीन गेंद खेलकर आउट हुए। दनुष्का गुणतिलका 7 गेंद में 1 रन बनाकर आउट हुए। शनाका और राजपक्षे के बीच पांचवें विकेट के लिए 34 गेंदों में 64 रन की साझेदारी हुई। आखिरी ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए 6 गेंद में 7 रन चाहिए था। अर्शदीप सिंह ने चार गेंदों में सिर्फ पांच दिए। पांचवीं गेंद पर श्रीलंका ने बाई के रूप में दो रन लेकर मैच अपने नाम किया। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन और अश्विन ने एक विकेट लिया। 

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा के 41 गेंद पर 72 रन की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप सुपर फोर के मैच में आठ विकेट पर 173 रन का स्कोर बनाया। शुरूआती दो विकेट जल्दी गंवाने के बाद रोहित ने कप्तानी पारी खेली और पांच चौके तथा चार छक्के जड़े । सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में 34 रन बनाकर उनका बखूबी साथ दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 97 रन जोड़े। 

रोहित के आउट होने के बाद हालांकि भारतीय बल्लेबाज 63 रन ही बना पाए। एक समय भारत का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 110 रन था जब रोहित आउट हुए। श्रीलंका की शुरूआत बहुत अच्छी रही जिसने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (छह) और तीसरे नंबर पर उतरे विराट कोहली (0) को सस्ते में आउट किया। भारत का स्कोर तीसरे ओवर में दो विकेट पर 13 रन था।

दूसरे ओवर में एक्स्ट्रा कवर पर चौका जड़ने के बाद राहुल आफ स्पिनर महीष तीक्षणा की गेंद पर पगबाधा हो गए। राहुल ने रिव्यू भी लिया लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं रहा। उसके बाद आए स्टार बल्लेबाज कोहली चार गेंदों में खाता भी नहीं खोल सके और बायें हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मधुशंका ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। रोहित ने दूसरे छोर से रन बनाना जारी रखा और चमिका करूणारत्ने को मिडआन पर चौका जड़ा । तेज गेंदबाज असिथ फर्नांडो को रोहित ने एक छक्का और चौका जड़कर पांचवें ओवर में 14 रन निकाले । इसके अगले ओवर में तीक्षणा को चौका जड़कर पावरप्ले के छह ओवरों के बाद स्कोर 44 रन तक ले गए। 

लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा और करूणारत्ने ने कुछ किफायती ओवर डाले जिससे रोहित और सूर्य रन नहीं बना पा रहे थे। इस बीच रोहित को 40 के निजी स्कोर पर हसरंगा की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में जीवनदान मिला। सूर्य ने 12 गेंद खेलने के बाद पहला चौका जड़ा। उन्होंने मधुशंका को छक्का भी लगाया जबकि रोहित ने हसरंगा को छक्का जड़ने के बाद एक चौका और एक छक्का फिर लगाया।  करूणारत्ने ने अगले ओवर में रोहित को आउट किया। हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत 17 . 17 रन बनाकर आउट हो गए। दीपक हुड्डा भी तीन ही रन बना सके।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply