बंगाली मिठाई चमचम

बंगाली मिठाई चमचम

प्रेषित समय :08:51:29 AM / Tue, Sep 6th, 2022

बंगाली मिठाई चमचम का स्वाद हर किसी ने लिया होगा. किसी भी खास मौके पर अक्सर हमारे घरों में बंगाली मिठाई के तौर पर चमचम नजर आ जाती है. स्वाद से भरपूर चमचम मिठाई बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को काफी पसंद आती है. चमचम की रेसिपी ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे रसमलाई और रसगुल्ले की तरह ही बनाया जाता है. आप अगर बाजार की मिठाइयों से परहेज करते हैं लेकिन चमचम खाने के शौकीन हैं तो इस मिठाई को आसानी से घर पर बना सकते हैं. चमचम बनाने के लिए दूध, मावा और अरारोट का प्रयोग किया जाता है. चमचम स्वीट डिश को घर पर बनाने के लिए आप हमारी बताई सिंपल विधि को फॉलो कर आसानी से तैयार कर सकते हैं.

सामग्री
दूध – 1 लीटर
चीनी – 2 कप
अरारोट – 1 टेबलस्पून
नींबू – 2

स्टफिंग के लिए
मावा – 1/4 कप
चीनी पाउडर – 3 टेबलस्पून
पिस्ता – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
केवड़ा एसेंस – 2-3 बूंदें
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी

विधि
बंगाली मिठाई चमचम बनाने के लिए सबसे पहले छैना तैयार करना होगा. इसके लिए पहले एक बर्तन में दूध डालकर उसे उबालने के लिए रख दें. जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें. इसके बाद 2 नींबू का रस निकालकर थोड़ा-थोड़ा करते हुए दूध में डाल दें. कुछ देर बाद दूध फट जाएगा. दूध फटने के बाद उसे मलमल के कपड़े से छानकर पानी निकाल दें. इसके बाद कपड़े में सिर्फ छैना बचेगा. इसके बाद छैना को ठंडे पानी के नीचे रखकर कुछ देर तक पानी डालें, जिससे छैना में नींबू का खट्टा स्वाद पूरी तरह से चला जाएगा.

छैना का पूरा पानी निकालने के बाद उसे एक प्लेट में डाल दें और 5-6 मिनट तक हाथों से मसल-मसल कर चिकना कर लें. इसके बाद छैना में अरारोट डालकर दोनों को मिक्स कर लें. इसके बाद आधा छैना अलग कर लें और उसमें मीठा पीला रंग मिला दें. इस तरह चमचम बनाने के लिए छैना तैयार हो चुका है.

अब एक कुकर में 2 कप चीनी और 4 कप पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब तक पानी में उबाल आ रहा है उस दौरान छैना से चमचम तैयार कर लें. इसके बाद बिना कलर मिलाए छैना को चार बराबर भागों में बांट लें और इसी तरह मीठा पीला रंग मिले छैना को भी चार भागों में कर लें. इसके बाद एक-एक भाग को उठाएं और लड्डू की तरह दबाते हुए छैना को बाइंड करें. इसके बाद छैना को ओवल आकार दें. इसी तरह सारे छैना से चमचम तैयार कर लें.

जब कुकर में चीनी का पानी उबल जाए तो उसमें तैयार की गई चमचम एक-एक कर डालते जाएं और फिर कुकर का ढक्कन बंद कर चमचम को 7-8 मिनट तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें. कुकर खोलकर चममच को चाशनी सहित एक बड़ी बाउल में निकाल लें. जब चमचम पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो उसमें स्टफिंग भरें. इसके लिए मावा, इलायची पाउडर और चीनी पाउडर का मिश्रण तैयार कर लें. जब चमचम थोड़े सख्त हो जाएं तो एक चम्मच से चमचम को पूरी तरह से लंबाई में काट लें. अब कटे भाग में स्टफिंग भर दें और ऊपर से पिस्ता की गार्निश कर दें. इसी तरह सारी चमचम में स्टफिंग भर दें. आपकी टेस्टी बंगाली मिठाई चमचम तैयार हो चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अंगूरी रसमलाई (सुरूचि)

तिरंगा पुलाव (सुरूचि

Leave a Reply