पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किया ऐलान, दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर नहीं चलेंगे पटाखे, जारी रहेगा बैन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किया ऐलान, दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर नहीं चलेंगे पटाखे, जारी रहेगा बैन

प्रेषित समय :11:56:31 AM / Wed, Sep 7th, 2022

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल भी दिवाली के मौके पर पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. आम आदमी पार्टी की सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बाबत ऐलान किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ले दिल्ली के व्यापारियों अपील करते हुए कहा है कि इस बार पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह के पटाखे का भंडारण न करें।केजरीवाल कहा है कि पिछले तीन साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि, ‘इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/ डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा. यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी.’

इससे पहले गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि सर्दियों में राजधानी में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय आयोग ने जितने कदम बताए हैं, सरकार उससे कहीं ज्यादा काम करेगी. राय ने इससे जुड़े 30 विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि प्रत्येक विभाग को खास काम सौंपा गया है और उन्हें 15 सितंबर तक दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक अंतिम योजना प्रस्तुत करने को कहा गया है.

पर्यावरण विभाग ठंड में प्रदूषण को कम करने के लिए उठाए गए कदमों की निगरानी करेगा. इस कार्य योजना में पराली प्रबंधन, धूल प्रदूषण, वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन, खुले में कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, ‘ग्रीन वार रूम’ और हरित दिल्ली मोबाइल एप्लिकेशन, प्रदूषण हॉटस्पॉट, वास्तविक समय के हिसाब से अध्ययन, स्मॉग टॉवर, ई-वेस्ट पार्क, पौधारोपण ईको-फार्मिंग, जनभागीदारी, पटाखों और पड़ोसी राज्यों के साथ संयुक्त कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply