एशिया कप: रोमांचक मुकाबले में पाक ने अफगानिस्तान को एक विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह

एशिया कप: रोमांचक मुकाबले में पाक ने अफगानिस्तान को एक विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह

प्रेषित समय :09:18:33 AM / Thu, Sep 8th, 2022

दुबई. एशिया कप 2022 में टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया है. टूर्नामेंट के सुपर फोर में पहले ही अपने दो मैच हार चुकी भारतीय टीम को अफगानिस्तान की जीत की जरूरत थी, लेकिन एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में सिर्फ 1 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली. पाकिस्तान को जीत के लिए 130 रन ही चाहिए थे, लेकिन अफगानिस्तान ने इसमें भी उसके पसीने छुड़ा दिए.

अफगानिस्तान की ओर से पाकिस्तान को सिर्फ 130 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन इसे हासिल करने में भी पाकिस्तान को पापड़ बेलने पड़ गए और आखिरी ओवर में 10वें नंबर पर आए 19 साल के बल्लेबाज नसीम शाह ने लगातार दो छक्के ठोककर टीम को हार के मुंह से निकालते हुए यादगार जीत दिलाई और साथ ही फाइनल में पहुंचाया. पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 11 रनों की जरूरत थी और सिर्फ 1 विकेट बाकी था.

हालांकि, इससे पहले फारुकी (3/31) ने अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दिलाई और पारी की दूसरी गेंद पर ही कप्तान बाबर आजम को ‘गोल्डन डक’ (पहली गेंद पर 0 पर आउट) पर लौटा दिया. जल्द ही बांग्लादेश ने बेहतरीन फील्डिंग से फखर जमां को भी रन आउट कर दिया. फिर 9वें ओवर में 45 रन तक मोहम्मद रिजवान को राशिद खान (2/25) ने LBW कर पाकिस्तान की मुसीबतें बढ़ा दीं. पाकिस्तान के लिए शादाब खान (36) और इफ्तिखार अहमद (30) ने 42 रन जोड़े और टीम को जीत की राह दिखाई, लेकिन लगातार ओवरों में दोनों पवेलियन लौट गए. अफगानिस्तान ने फिर 18वें और 19वें ओवर में 4 विकेट हासिल करते हुए पाकिस्तान की हालत खराब कर दी, लेकिन आखिरी ओवर में अफगानिस्तान के हाथ से ये ऐतिहासिक जीत फिसल गई.

दुबई में लगातार दो मैचों के बाद पाकिस्तान-अफगानिस्तान मुकाबले के लिए शारजाह में महफिल जमी. यहां भी टॉस पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने जीता और बेझिझक पहले गेंदबाजी का फैसला किया. उनका ये फैसला एकदम सटीक साबित हुआ और अफगान टीम 20 ओवरों में सिर्फ 129 रन बनाए. टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाला टीम का मजबूत टॉप ऑर्डर इस बार उम्मीद और जरूरत के मुताबिक खेल नहीं दिखा सका.

टीम के लिए एक बार फिर रहमानुल्लाह गुरबाज (17) और हजरतुल्लाह जाजई (21) ने तेज शुरुआत जरूर की और 4 ओवरों में 36 रन जोड़ दिए, लेकिन दोनों ही अपनी पारियों को बड़ा नहीं कर सके. एक बार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, तो वह चलता ही रहा और अफगान बल्लेबाज साझेदारी नहीं बना सके. पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह (1/19) ने किफायती गेंदबाजी की, जबकि शादाब खान (1/27) और मोहम्मद नवाज (1/23) की स्पिन जोड़ी फिर असरदार रही. हारिस रऊफ (2/26) ने भी अच्छा योगदान दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply