बिशप पी.सी. सिंह के घर से विदेशी मुद्रा सहित अन्य देशों की करेंसी बरामद, नोटों की गिनती जारी

 बिशप पी.सी. सिंह के घर से विदेशी मुद्रा सहित अन्य देशों की करेंसी बरामद, नोटों की गिनती जारी

प्रेषित समय :11:51:31 AM / Thu, Sep 8th, 2022

जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित क्रिश्चियन मिशनरी बिशप पी.सी. सिंह के घर पर ईओडब्ल्यू के छापे की कार्यवाई में विदेशी करंसी सहित भारतीय नगदी भी बरामद हुई है। ईओडब्ल्यू जबलपुर के पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र प्रताप सिंह राजपूत के अनुसार बरामद नोटो की गिनती के बाद ही विस्तृत जानकारी दी जायेगी। बरामद नोटों की गिनती के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की टीम बिशप हाउस के निवास में पहुंच चुकी है। ज्ञात हो कि बिशप पी.सी सिंह पिछले 10 दिनों से जर्मनी प्रवास पर हैं, एक अनुमान के अनुसार करीब 20 हजार से अधिक अमेरीकी डॉलर तथा अन्य देशों की करंसी भी बरामद हुई है। उल्लेखनीय है कि आज क्रिशियन मिशनरी के बिशप पी.सी. सिंह के घर एवं कार्यालय में जबलपुर ईओडब्ल्यू की टीम ने सर्च कार्यवाही प्रारंभ की है। बिशप पी.सी. सिंह पर 2 करोड़ 70 लाख रुपये की धोखाधड़ी एवं गबन का आरोप है।

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ को प्राप्त शिकायत की जाँच उप पुलिस अधीक्षक श्री मनजीत सिंह से कराई गई है। शिकायत में अनावेदक बिशप पी.सी. सिंह, चेयरमैन, द बोर्ड ऑफ एजूकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस जबलपुर के विरूद्ध कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर मूल सोसायटी का नाम परिवर्तन करना तथा उसका चेयरमैन बनकर पद का दुरूपयोग करते हुए सोसायटी की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्राप्त होने वाली छात्रों की फीस की राशि का उपयोग धार्मिक संस्थाओं को चलाने एवं स्वयं के उपयोग में लेकर गबन करने के आरोप लगाये गये थे।

जाँच में शैक्षणिक संस्थाओं से वर्ष 2004-05 से वर्ष 2011-12 के बीच लगभग 2 करोड़ 70 लाख रुपये की राशि धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर इसका दुर्विनियोग करना तथा स्वयं के उपयोग में लेकर गबन करने के आरोप प्रथम दृष्टया प्रमाणित पाये गये।

शिकायत जाँच में आये साक्ष्यों के आधार पर आरोपी बिशप पीसी सिंह, बीएस सोलंकी, तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार फर्म्स एण्ड संस्थाएं, जबलपुर के विरूद्ध धारा 406, 420, 468, 471, 120 बी भादंवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की विवेचना उप निरीक्षक श्रीमति विशाखा तिवारी द्वारा की जा रही है। प्रकरण की विवेचना के दौरान प्रकरण से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों एवं गबन की राशि से अर्जित संपत्तियों की जानकारी जुटाने हेतु मान. न्यायालय से विधिवत् सर्च वारंट प्राप्त कर आज 8 सितंबर 2022 के प्रातः बिशप पी.सी. सिंह के निवास स्थान बिशप हाउस नेपियर टाउन जबलपुर एवं कार्यालय नेपियर टाउन, जबलपुर में तलाशी कार्यवाही ईओडब्ल्यू की टीम द्वारा प्रारंभ की गई, जो जारी है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply