यूपी के सरकारी स्कूलों की पुस्तक में राष्ट्रगान से उत्कल बंग गायब, कांग्रेस हुई हमलावर

यूपी के सरकारी स्कूलों की पुस्तक में राष्ट्रगान से उत्कल बंग गायब, कांग्रेस हुई हमलावर

प्रेषित समय :11:09:52 AM / Sun, Sep 11th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कौशांबी में प्राथमिक विद्यालयों की कक्षा पांचवी की ढाई लाख सरकारी पुस्तकों में छपे राष्ट्रगान से उत्कल बंग शब्द गायब है. ये मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन इसे प्रिंटिंग त्रुटि बता रहा है. वहीं कांग्रेस सरकारी पुस्तकों में इस गलती पर बीजेपी सरकार हमलावर हो गई है. कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा बंगाल हार का दर्द भुला नहीं पा रही है. इसलिए राष्ट्रगान की पंक्तियों से उत्कल और बंग राज्य का नाम जानबूझ कर नहीं छपवाया.

जानकारी के अनुसार जिन पुस्तकों में राष्ट्रगान की पंक्ति में गलती है, वह कक्षा पांचवी में पढ़ाई जाती है. पुस्तक का नाम वाटिका है. इस पुस्तक के अंतिम पृष्ठ पर राष्ट्रगान लिखा हुआ है. इसमें पंजाब-सिंध-गुजरात-मराठा-द्राविड़ के बाद उत्कल बंग शब्द नहीं है. फिर सीधे पांचवीं लाइन विंध्य-हिमाचल-यमुना-गंगा से शुरू है. इसकी जानकारी बच्चों ने शिक्षकों और अभिभावकों को दी तो हड़कंप मच गया. शिक्षकों ने तत्काल मामले की जानकारी बीएसए को दी.

राष्ट्रगान को लेकर इस गलती पर गंभीर सवाल उठाए जा रहा हैं कि क्या बच्चों को ऐसा राष्ट्रगान सिखाया जाएगा, जो गलत है. शासन ने ये पुस्तकें कौशांबी के परिषदीय विद्यालयों में भेजी हैं. वहीं मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई है. कांग्रेस ने इसे बीजेपी की बंगाल विधानसभा चुनाव में हार से जोड़ दिया. इस मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरुण विद्यार्थी ने बताया कि भाजपा बंगाल की हार का दर्द भुला नहीं पा रही है. इस कारण उसने राष्ट्रगान की पंक्तियों से उत्कल और बंग राज्य का नाम जानबूझ कर नहीं छपवाया. वह इस मामले को लेकर आंदोलन चलाएंगे.

वहीं विवाद बढऩे पर कौशांबी के बीएसए प्रकाश सिंह ने इसे प्रिंटिंग मिस्टेक बताया है. पुस्तक में राष्ट्रगान की लाइन में गलती हुई है. आमतौर पर यह प्रिंट की गड़बड़ी मानी जाती है. मगर राष्ट्रगान में ऐसा हुआ है तो इसकी जानकारी अधिकारियों को दी जाएगी. इसकी जांच कराई जाएगी. ये प्रदेश स्तर की बात है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: उन्नाव में गणेश विसर्जन के दौरान गंगा घाट पर 7 लोग डूबे, दो की मौत, दो गंभीर, बाकी लापता

योगी सरकार का निर्णय: यूपी में उर्दू में भी लिखा जाएगा सभी सरकारी अस्पतालों का नाम

यूपी के गाजियाबाद में पिटबुल कुत्ते ने मासूम पर किया हमला, चेहरे पर आए 150 टांके

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे की जमानत याचिका पर यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, यह है मामला

यूपी की लखीमपुर खीरी की गोला विधानसभा सीट से विधायक अरविंद गिरी की हार्ट अटैक से मौत

Leave a Reply