स्पेन के 19 साल के कार्लोस अल्काराज बने यूएस ओपन 2022 के चैंपियन

स्पेन के 19 साल के कार्लोस अल्काराज बने यूएस ओपन 2022 के चैंपियन

प्रेषित समय :12:30:32 PM / Mon, Sep 12th, 2022

नई दिल्ली. स्पेन के 19 साल के टेनिस प्लेयर कार्लोस अल्काराज ने यूएस ओपन 2022 का खिताबी मुकाबला जीत लिया है. स्पेनिश खिलाड़ी ने मेंस सिंगल्स फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को में 6-4, 2-6, 7-6, 6-3 से हराया. यह मुकाबला 3 घंटे और 20 मिनट तक चला. तीसरे सेट में एक महत्वपूर्ण क्षण आया जब अल्कारेज 5-6 से पिछड़ते हुए सर्विस कर रहे थे और रूड को दो सेट प्वाइंट मिले. अल्कारेज ने न सिर्फ दोनों सेट प्वाइंट बचाए बल्कि टाईब्रेकर में सेट भी जीत लिया. अल्कारेज ने टाईब्रेकर में काफी बेहतर प्रदर्शन किया और 2-1 की बढ़त बनाई. उन्होंने चौथे सेट को आसानी से जीतकर मुकाबला और खिताब अपने नाम किया.

बारिश और 26 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच आर्थर ऐश स्टेडियम की छत को बंद करके यह मुकाबला कराया गया.इस जीत के साथ ही अल्काराज वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर भी बन गए हैं. इस सीजन में अल्काराज की यह 51वीं टूर लेवल जीत है. पीट सम्प्रास के बाद कार्लोस अल्काराज यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. सम्प्रास ने 1990 में सबसे युवा चैंपियन बने थे. वहीं, दिग्गज राफेल नडाल के बाद अल्काराज स्पेन की तरफ से सबसे दूसरे सबसे कम उम्र में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने में सफल रहे. नडाल ने 2005 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. इसके अलावा अल्काराज अपने कोच जुआन कार्लोस फेरेरो, कार्लोस मोया और राफेल नडाल के बाद वर्ल्ड नंबर वन बनने वाले स्पेन के चौथे खिलाड़ी हैं.

नार्वे के 23 वर्षीय खिलाड़ी कैस्पर रूड ने साल 2022 में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया था. वह जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में राफेल नडाल से हार गए थे. रूड को अब भी अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब का इंतजार है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply