एयर इंडिया के बेड़े में शामिल होंगे 30 नए विमान, यात्रियों को मिलेंगी ज्‍यादा फ्लाइट्स

एयर इंडिया के बेड़े में शामिल होंगे 30 नए विमान, यात्रियों को मिलेंगी ज्‍यादा फ्लाइट्स

प्रेषित समय :12:13:52 PM / Tue, Sep 13th, 2022

नई दिल्‍ली. एअर इंडिया ने अपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं में विस्तार के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है. कंपनी का इरादा इस वर्ष दिसंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को विस्तार देने का है. इसके लिए कंपनी ने अपने बेड़े में अगले 15 महीनों में 30 नए विमान शामिल करने की योजना बनाई है. इन विमानों के आने से एयर इंडिया की क्षमता और कनेक्टिविटी में इजाफा इजाफा होगा. फिलहाल एयर इंडिया के बेड़े में 70 विमान शामिल हैं. इनमें से 54 सेवा में हैं, जबकि बाकी के 16 विमान साल 2023 की शुरुआत में आएंगे.

एयर इंडिया ने बताया कि एयरलाइन ने अगले 15 महीनों में पांच वाइड-बॉडी बोइंग और 25 एयरबस नैरो-बॉडी विमानों को शामिल करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं. टाटा समूह ने इस साल इंडिया का अधिग्रहण किया था. पट्टे पर लिए जा रहे नए विमानों में 21 एयरबस ए320 नियो, चार एयरबस ए321 नियो और पांच बोइंग बी777-200एलआर शामिल हैं.

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये विमान एयरलाइन के फ्लीट में दिसंबर 2022 से मार्च 2023 तक शामिल होंगे. हाल के महीनों में ऑपरेशन में वापस आने वाले संकरी बॉडी वाले 10 विमानों और चौड़ी बॉडी वाले 6 विमानों को छोड़ दें तो ये नए विमान एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद पहला बड़ा विस्‍तार है.

बोइंग के चौड़ी बॉडी वाले विमानों को एयर इंडिया भारत और अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय रूट पर तैनात करेगी. आने वाले समय में एयर इंडिया मुंबई से सैन-फ्रांसिस्को के बीच सेवा मुहैया कराएगी. इसके अलावा बेंगलुरु से भी सेन फ्रांसिस्को के लिए एयर इंडिया की हवाई सेवा शुरू की जाएगी. एयर इंडिया के बेड़े में चार एयरबस A321 neos मार्च 2023 तक शामिल होने की उम्मीद है. इसके अलावा 21 एयरबस ए320s विमानों को वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में एयरलाइन की फ्लीट में जोड़ने की योजना है. नये विमानों से एयरलाइन के बेड़े में शामिल होने से एयर इंडिया की फ्लीट क्षमता में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply