देश में अब हर बिजली के खंभे और बस स्टैंड को 5जी करियर के लिए किया जाएगा उपयोग

देश में अब हर बिजली के खंभे और बस स्टैंड को 5जी करियर के लिए किया जाएगा उपयोग

प्रेषित समय :16:49:23 PM / Tue, Sep 13th, 2022

नई दिल्ली. भारत में बहुत जल्द टेलीकॉम कंपनियां 5G सेवा लांच करने की तैयारी में है. देश में 5त्र मोबाइल सर्विस का ट्रायल हो गया है जिसके बाद अब भारत देश भर में 5जी नेटवर्क को रोल आउट करने के लिए तैयार है. भारत में आबादी और क्षेत्रफल के हिसाब से पूरे देश में 5जी नेटवर्क पहुंचाना काफी कठिन प्रोजेक्ट है, जिसके लिए कंपनियों की योजना बिजली के खंभे, ट्रैफिक लाइट, बस टर्मिनल और बस शेल्टर के साथ केंद्र/राज्य सरकार की कंपनी या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम पर भी टावर लगाने का प्लान तैयार है.  

बता दें कि इसके लिए उत्तर प्रदेश और गुजरात में प्रक्रिया को लगभग पूरा कर लिया है, जबकि केंद्र कई अन्य राज्यों को फिनिशिंग लाइन पर जाने के लिए कह रहा है.  इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. भारत सरकार की टीम गति शक्ति इस योजना पर अमल करने की कोशिश कर रही है.

टीम गति शक्ति उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के रसद विभाग की टीम गति शक्ति ने हाल ही में सभी राज्यों को एक कार्यालय ज्ञापन जारी किया है, जिसमें उनसे कहा गया है कि वह आम लोगों को 5जी नेटवर्क उपलब्ध कराने के वैकल्पिक उपाय के बारे में जानकारी दें. इसमें बिजली के खंभे, ट्रैफिक लाइट, बस टर्मिनल/शेल्टर, सरकारी बिल्डिंग आदि की जानकारी भी शामिल है.

भारत का 5जी रोलआउट के लिए स्मॉल सेल्स टेक्नोलॉजी पर पूरा फोकस है. छोटे सेल पोर्टेबल, कम शक्ति वाले रेडियो एक्सेस नोड या बेस स्टेशन होते हैं जिनकी कवरेज कुछ मीटर से लेकर कुछ 100 मीटर तक होती है. बता दें कि स्मॉल सेल कहीं भी ले जाए जा सकते हैं, कम पावर का रेडियो स्टेशन होता है जो आसपास के इलाकों में नेटवर्क का अच्छा कवरेज दे सकता है.स्मॉल सेल को बड़े पैमाने पर इंस्टॉल करने की जरूरत होगी.

स्माल सेल के पोर्टेबल होने के साथ इसमें बिजली की खपत कम होगी और देश के लोगों को व्यापक नेटवर्क कवरेज उपलब्ध कराने में इससे काफी मदद मिलेगी. इसके अलावा भारत सरकार देश में 5जी इंटरनेट का घनत्व बढ़ाना चाहती है ताकि बिजली के खंभे, सरकारी बिल्डिंग और इस तरह के अन्य स्थान पर स्मॉल सेल टेक्नोलॉजी की मदद से 5जी रोलआउट किया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सैमसंग ने चुपचाप लांच किया Samsung Galaxy A23 5G स्मार्टफोन

अक्टूबर से शुरू होगी 5G सेवाएं, इन 13 शहरों को मिलेगा सबसे पहले फायदा

4G के मुकाबले 10 से 12 फीसदी महंगे होंगे 5G प्लान, 26 जुलाई से स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू

6 हज़ार रुपये से ज़्यादा के डिस्काउंट पर मिल रहा है रेडमी का 5G फोन

Samsung Galaxy M13 5G और M13 4G स्मार्टफोन भारत में लॉन्च

Leave a Reply