इंग्लैंड में हिंदू-मुस्लिम समुदाय के बीच झड़प के बाद कट्टरपंथियों ने किया मंदिर पर हमला

इंग्लैंड में हिंदू-मुस्लिम समुदाय के बीच झड़प के बाद कट्टरपंथियों ने किया मंदिर पर हमला

प्रेषित समय :09:59:54 AM / Mon, Sep 19th, 2022

लीसेस्टर. इंग्लैंड के लीसेस्टर शहर में शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात को स्थानीय हिंदू-मुस्लिम समुदायों के बीच सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भारी झड़प हो गई. वहीं दोनों दोनों समुदायों के बीच छिड़ी हिंसा के बीच जब पुलिस ने दखल देने की कोशिश की, तब उनपर भी हमला बोला गया.

बताया जा रहा है कि ये पूरा विवाद 28 अगस्त से चल रहा है, जब एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था. इस मैंच में भारत की जीत हुई थी. भारत की जीत और पाकिस्तान की हार से कट्टरपंथियों में काफी गुस्सा था. यही वो दिन था, जब मुस्लिमों और हिन्दुओं के बीच विरोध छिड़ गया. दोनों पक्ष शनिवार और रविवार तड़के फिर एक-दूसरे के आमने-सामने आ गए और सड़कों पर प्रदर्शन करने लगे. दो पक्षों में छिड़ी झड़प को रोकने के लिए जब ब्रिटेन की पुलिस ने दखल दिया, तो प्रदर्शनकारियों ने उनपर भी हमला बोल दिया और कांच की बोतलें फेंकीं. 

इतना ही नहीं कुछ कट्टरपंथियों ने मंदिर पर भी हमला बोला और उसपर लगे भगवा झंडे को उखाड़ फेंका. मंदिर पर हमले की घटना पर लीसेस्टर पुलिस ने कहा कि हम ऐसी घटनाओं को सहन नहीं करेंगे. वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुसलमानों ने शनिवार को लीसेस्टर शहर में एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था. इसके लिए एक पोस्टर भी बनाया गया था. पोस्टर में लिखा था कि हम लेस्टा में उतरने जा रहे हैं. ताकि आरएसएस के इन हिंदुत्व चरमपंथियों को यह दिखाया जा सके कि हमारी मुस्लिम और सिख महिलाओं तथा बच्चों और बुजुर्गों के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच गुस्सा एक फेक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर पैदा हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि तीन हिंदू युवकों ने एक मुस्लिम युवती का अपहरण करने की कोशिश की है. मुस्लिम पक्षों द्वारा इस फेक पोस्ट को लेकर किए गए विरोध प्रदर्शन और बनाए गए पोस्टर के खिलाफ हिंदू युवाओं ने भी एक मार्च निकालना शुरू कर दिया. जब दोनों पक्षों का आमना-सामना हुआ, तो प्रदर्शन हिंसा में बदल गया.

वहीं हिंसा को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई, लेकिन उनपर भी प्रदर्शनकारियों द्वारा हमला किया गया. लीसेस्टर पुलिस ने इस हिंसा में शामिल दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति को हिंसा फैलाने की साजिश रचने के शक में और दूसरे व्यक्ति को धारदार हथियार रखने का संदिग्ध मानकर गिरफ्तार किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान की मुस्लिम युवती इकरा एमपी आकर इशिका बनी, हिंदू युवक से प्यार के बाद किया धर्म परिवर्तन, रचाई शादी

पाकिस्तान में ऐतिहासिक हिंदू मंदिर साधु बेला बाढ़ में डूबा

एमपी के रतलाम में एक ही परिवार के 18 लोग मुसलमान से हिंदू बने, गोबर-गोमूत्र से स्नान कर लगाया जयश्रीराम का उद्घोष

J&K में हिंदू टीचर की आतंकियों ने स्कूल के अंदर गोली मारकर की हत्या, मैडम को देख बेहोश गईं छात्राएं

एमपी: निकाय चुनाव के बीच भाजपा प्रत्याशी ईसाई धर्म छोड़कर बने हिंदू, कहा- मेरे पूर्वज भी हिंदू थे

Leave a Reply