भारत और पाकिस्तान की मेजबानी के ईसीबी के प्रस्ताव को बीसीसीआई की ना, कहा- संभव ही नहीं

भारत और पाकिस्तान की मेजबानी के ईसीबी के प्रस्ताव को बीसीसीआई की ना, कहा- संभव ही नहीं

प्रेषित समय :09:50:59 AM / Wed, Sep 28th, 2022

लंदन. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज अपने यहां कराने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव से उम्मीद जगी थी कि दो पड़ोसियों के बीच लंबे अरसे से चले रहे द्विपक्षीय सीरीज का सूखा खत्म होगा, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भविष्य में इस तरह की संभावनाओं से इनकार कर दिया है. फैंस को इन दोनों टीमों के बीच मैच या तो किसी आईसीसी इवेंट में या फिर एशिया कप में देखने को मिलता है.

दोनों देशों के राजनीतिक संबध ठीक नहीं है और इसी कारण दोनों टीमें एक दूसरे के देश का दौरा नहीं करती हैं. ऐसे में ईसीबी ने अपने यहां इन दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज कराने का प्रस्ताव रखा है. अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. ईसीबी ने जहां अपने फायदे के लिए यह पेशकश की है वहीं बीसीसीआई ने इस पर कहा अगले कुछ वर्षों में ऐसी कोई संभावना नहीं है.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मंगलवार को गोपनीयता की शर्त पर समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, पहली बात तो यह है कि ईसीबी ने भारत-पाक सीरीज को लेकर पीसीबी से बात की है जो कि थोड़ा अजीब है. किसी भी तरह से पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज का फैसला बीसीसीआई नहीं बल्कि सरकार करेगी. अभी यथास्थिति बरकरार है. हम पाकिस्तान के खिलाफ केवल बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ही खेलेंगे. ईसीबी के डिप्टी चेयरमैन मार्टिन डारलो ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से बात की. ये बातचीत इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही मौजूदा टी20 सीरीज में हुई है. उन्होंने भविष्य में भारत और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड के मैदानों का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव रखा है.

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है तो स्टेडियम खचाखच भरे होते हैं. हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए एशिया कप-2022 में ये देखने को मिला था. ईसीबी ने ये प्रस्ताव इस लिहाज से भी रखा है कि ये मैच उसके स्टेडियम में दर्शकों को लेकर आएंगे. वैसे भी इंग्लैंड में भारत और पाकिस्तान के रहने वाले लोगों की तादाद भी अच्छी खासी है.

पाकिस्तान टीम 2013 में भारत के दौरे पर आई थी. इस दौरे पर उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली थी जिसमें भारत को 1-2 से हार मिली थी. साथ ही दो टी20 मैच भी खेले गए थे जिसमें एक मैच में भारत को जीत मिली थी तो दूसरे मैच में पाकिस्तान को. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की जब शुरुआत हुई थी तब पाकिस्तानी खिलाड़ी इस लीग में खेले थे लेकिन इसके बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारत की लीग में खेलने की अनुमित नहीं मिली.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply