पेट्रोलियम कंपनियों ने घटाये कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम, घरेलू उपभोक्ताओं को फिलहाल राहत नहीं

पेट्रोलियम कंपनियों ने घटाये कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम, घरेलू उपभोक्ताओं को फिलहाल राहत नहीं

प्रेषित समय :10:02:55 AM / Sat, Oct 1st, 2022

दिल्ली. देश की सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती कर दी है, हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोलियम कंपनियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज से 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 25.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता हो गया है. नई दरें तुरंत प्रभाव से लागू हो गई हैं.

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के बाद दिल्ली में इंडेन का 19 किलो का सिलेंडर 1859.5 रुपये का मिलेगा, जो कि पहले 1885 का मिल रहा था. वहीं कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर 1959 रुपये का हो गया है, जो पहले 1995.5 रुपये में मिल रहा था. मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1844 रुपये प्रति सिलेंडर से घट कर 1811.5 रुपये पर पहुंच गई है. चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर के भाव 2045 रुपये से घटकर 2009.5 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए हैं. इससे पहले सितंबर में भी कीमतों में भी कटौती की गई थी, तब सिलेंडर के भाव 91.5 रुपये घटाए गए थे. अक्टूबर में की गई कटौती के साथ बीते लगातार 5 महीने से कमर्शियल गैस की कीमतों में राहत मिल रही है.

गौरतलब है कि कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस की कीमतों को ऐलान करती हैं. फिलहाल दुनिया भर में नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है. जिससे आगे एक बार फिर कीमतों में दबाव देखने को मिल सकता है. दरअसल शुक्रवार को ही प्राकृतिक गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी की गई है. तेल मंत्रालय के अनुसार पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित होने वाली गैसों के भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 8.57 डॉलर एमएमबीटीयू कर दिया गया है. इससे आने वाले समय में सीएनजी और पीएनजी महंगी हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेट्रोलियम कंपनियों ने दी राहत: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती

महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबईवासियों को दी दोहरी राहत, सीएनजी 6 रुपये तो पीएनजी 4 रुपये सस्‍ती

अगले साल अप्रैल से ऐथनॉल मिलाकर पेट्रोल बेचने की तैयारी, देश को होगी चार अरब डॉलर की बचत

अगले साल अप्रैल से 20% ऐथनॉल मिलाकर पेट्रोल बेचने की तैयारी, देश को सालाना कितनी होगी बचत?

सीरिया की सरकार ने जनता पर फोड़ा महंगाई बम, पेट्रोल की कीमतों में किया 130 प्रतिशत का इजाफा

Leave a Reply