नेशनल गेम्स: दुती-हिमा छूटे पीछे, ज्योति याराजी बनी 100 मीटर चैम्पियन

नेशनल गेम्स: दुती-हिमा छूटे पीछे, ज्योति याराजी बनी 100 मीटर चैम्पियन

प्रेषित समय :09:11:13 AM / Sun, Oct 2nd, 2022

अहमदाबाद. गुजरात में चल रहे नेशनल गेम्स 2022 में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन हर रोज देखने को मिल रहे हैं. शनिवार को ऐसा ही एक चौंकाने वाला नतीजा दिखा लंबी कूद में जहां भारत के राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के मेडलिस्ट मुरली श्रीशंकर खिताब से चूक गए. उन्हें तमिलनाडु के जेस्विन एल्ड्रिन से हार का सामना करना पड़ा, जिन्होंने न सिर्फ गोल्ड मेडल जीता, बल्कि अगले साल की विश्व एथलेटिक्स चैंपियशिप के लिए भी क्वालिफाई किया. वहीं 100 मीटर रेस में ज्योति यार्राजी और अमलान बोरगोहेन चैंपियन बने.

अहमदाबाद ने में शनिवार 1 अक्टूबर को पुरूषों की लंबी कूद में तमिलनाडु के एल्ड्रिन ने अपने आखिरी प्रयास में 8.26 मीटर की दूरी हासिल की और इस तरह गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया. एल्ड्रिन ने पूरे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और दो अन्य प्रयासों में भी आठ मीटर से ज्यादा (8.07 मीटर और 8.21 मीटर) तक कूद लगाई.

इस तरह एल्ड्रिन ने अगले साल बुडापेस्ट में होने वाली विश्व चैंम्पियनशिप के 8.25 मीटर के क्वालिफाइंग मार्क को पार किया. देश के नंबर एक लॉन्ग जंपर श्रीशंकर अगस्त में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स वाला प्रदर्शन नहीं दोहरा सके. श्रीशंकर की सर्वश्रेष्ठ जंप 7.93 मीटर की रही जो उनके पहले प्रयास में आयी थी. उन्होंने 7.55 मीटर की एक और कूद लगाने के बाद बाकी चार प्रयास नहीं करने का फैसला किया. श्रीशंकर चोट के कारण पूरा जोर नहीं लगा सके.

दूसरा बड़ा नतीजा महिलाओं की 100 मीटर रेस में रहा, जहां देश की सबसे तेज स्प्रिंटर दुती चंद और हिमा दास पोडियम के आस-पास भी नहीं पहुंच सकी. आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने दोनों को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने 11.51 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया. वहीं तमिलनाडु की अर्चना सुसींद्रन (11.55 सेकेंड) और महाराष्ट्र की डायंड्रा वालाडारेस (11.62 सेकेंड) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते. दुती (11.69 सेकेंड) छठे और हिमा (11.74 सेकेंड) सातवें स्थान पर रहीं.

वहीं पुरूषों की 100 मीटर स्पर्धा में कोई उलटफेर नहीं हुआ और हाल ही में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाले असम के अमलान बोरगोहेन ने 10.38 सेकेंड से पहला स्थान प्राप्त किया. तमिलनाडु के इलाकियादासान वीके (10.44 सेकेंड) और सिवा कुमार बी (10.48 सेकेंड) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply