BSNL की 5जी सेवा इस तारीख से होगी शुरू, संचार मंत्री ने दी जानकारी

BSNL की 5जी सेवा इस तारीख से होगी शुरू, संचार मंत्री ने दी जानकारी

प्रेषित समय :18:12:44 PM / Sun, Oct 2nd, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5जी सेवा लांच कर दी. इसी के साथ एयरटेल ने सभी को पीछे छोड़ते हुए देश के 8 शहरों के लिए अपनी 5त्र सेवा शुरू कर भी कर दी. एयरटेल के अनुसार इनमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु समेत देश के आठ शहरों के नाम शामिल हैं.

इसके अलावा देश की सबसे बड़ी संचार कंपनी रिलायंस जियो ने कहा है कि 5जी सेवा दिवाली से देश के कुछ शहरों में शुरु हो जाएगी और दिसंबर 2023 तक पूरे देश में सेवा लागू हो जाएगी. देश की तीसरी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने भी शीघ्र 5जी सेवा शुरू करने की बात कही है हालांकि इसकी शुरुआत कब होगी इस बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है. इस  बीच बीएसएनएल भी अपना 5जी नेटवर्क लांच करने की तैयारी कर रहा है. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा कर दी है.

बीएसएनएल का 5जी इस समय आयेगा

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनएल के ग्राहकों को 5त्र सेवा के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2023 को बीएसएनएल भारत में अपनी 5जी सेवा शुरू कर देगा.

6 महीने में 200 से ज्यादा शहरों में पहुंचेगा 5जी नेटवर्क

आईएमसी 2022 में अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि अगले 6 महीनों के अंदर ही 200 से ज्यादा शहरों में 5जी नेटवर्क पहुंच जाएगा. आने वाले दो वर्षों में तो देश के 80 से 90 प्रतिशत लोगों तक 5जी सेवा पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.

मुकेश अंबानी ने बीएसएनएल पर यह कहा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने 5जी लॉन्च के मौके पर कहा कि बीएसएनएल की मौजूदगी से दूरसंचार उद्योग में सरकार की उपस्थिति बनी रहेगी. इससे संतुलन साधने में मदद मिलेगी. उन्होंने आश्वासन दिया कि रिलायंस जियो की सेवा किफायती तो होगी ही, इसकी गुणवत्ता विश्वस्तरीय भी होगी. इसके साथ ही 5जी सेवा किस तरह से देश के समक्ष कुछ बेहद बुनियादी चुनौतियों को दूर करने में मददगार साबित होगी, इसका भी खाका अंबानी ने पेश किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में अब हर बिजली के खंभे और बस स्टैंड को 5जी करियर के लिए किया जाएगा उपयोग

मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान: रिलायंस जियो दिवाली में शुरू करेगा देश में 5जी सर्विस

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, देश में अक्टूबर तक लांच होगी 5जी सर्विस

120Hz डिस्प्ले वाले सैमसंग के पॉपुलर 5जी फोन को सस्ते में लाएं घर

5जी स्पेक्ट्रम का ऑक्सन समाप्त, 1.50 लाख करोड़ रुपये की लगी बोली, रिलायंस जियो अव्वल

Leave a Reply