गुड़हल का फूल होता है बालों के लिए फायदेमंद, बालों को बनाता है स्वस्थ

गुड़हल का फूल होता है बालों के लिए फायदेमंद, बालों को बनाता है स्वस्थ

प्रेषित समय :11:49:41 AM / Fri, Oct 7th, 2022

गुड़हल का फूल अपने घर के आंगन में या पूजा के कामों में देखते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि गुडहल का फूल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. बालों में रूखापन, डैंड्रफ और दो मुंहे बाल की समस्या आम बात है और इन समस्याओं से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. गुड़हल के फूल से आप इन सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. गुड़हल के फूल में अनेक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाते हैं. इसका उपयोग तेल, हेयर मास्क और शैंपू के रूप में किया जाता है. इसकी पत्तियों से बालों को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. गुड़हल का फूल आपके बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बाल स्वस्थ होते हैं. गुड़हल का फूल आपके बालों के लिए अत्यंत लाभदायक होता है. गुड़हल के फायदे

मजबूत व लंबे बाल
कामा आयुर्वेदा के मुताबिक गुडहल के फूल में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जो बालों को घना करने में मदद करती है. इसके तेल और हेयर मास्क से बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ बाल मजबूत होते हैं. जिससे बाल स्वस्थ और लंबे दिखाई देते हैं. 

सॉफ्ट और शाइनी बाल
गुड़हल की पत्तियों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो बालों को हाइड्रेट रखती हैं और दो मुंहे, रूखे बाल जैसी समस्या से छुटकारा देने में मदद करती है. गुडहल के फूल का इस्तेमाल हेयर कलर के रूप में भी किया जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों में अलग चमक दिखाई देने लगती है इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं.

डैंड्रफ की समस्या में राहत
गुड़हल, डैंड्रफ से राहत दिलाने में मदद करता है. यह आपके बालों के साथ स्कैल्प का भी ख्याल रखता है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है. मेथी और गुड़हल में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं, इनके पेस्ट को स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply