उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार: 24 घंटे में 27 लोगों की मौत, फसलें तबाह

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार: 24 घंटे में 27 लोगों की मौत, फसलें तबाह

प्रेषित समय :11:20:23 AM / Mon, Oct 10th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश से हाहाकार मच गया है. जानकारी के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटे में बारिश के कारण हुए हादसों में 27 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं लगातार हो रही बारिश से किसानों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. हजारों बीघा फसल तबाह हो चुकी है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज सोमवार को भी पांच जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा 25 जिलों के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उधर प्रदेशभर में हो रही बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एडवाइजरी जारी करते हुए अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत बचाव के साथ ही तुरंत सहायता राशि देने का भी ऐलान किया है.

मैनपुरी में लगातार हो रही बारिश के चलते कच्ची दीवार गिरने से एक 58 वर्षीय महिला की दबकर मौत हो गई. बाराबंकी में बारिश की वजह से गिरे पेड़ की चपेट में आने से दो की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से घायल है. अलीगढ़ में भारी बारिश के कारण एक मकान भरभराकर गिर पड़ा, जिसके चपेट में आने से 55 वर्षीय किसान लालाराम की मौत हो गई.

इसके अलावा बदायूं में भी दीवार गिरने से एक अधेड़ रघुनाथ की मौत हो गई. बुलंदशहर में मकान गिरने से एक किशोर और एक महिला की मौत हो गई. जबकि चार बच्चों समेत 14 लोग घायल हो गए. पीलीभीत, बदायूं और शाहजहांपुर में बिजली व दीवार गिरने से एक बच्चे समेत चार लोगों की जान चली गई. उन्नाव में अलग-अलग घटनाओं में घर गिरने से एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई. कानपुर देहात में दो व इटावा और औरैया में एक-एक की जान चली गई

वहीं सिद्धार्थनगर जिले में दो अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी और दो लोग घायल हो गये. मामला गोल्हौरा थाना क्षेत्र के तिलोरा और सेन्फेरवा खुर्द गांव का है. रविवार देर शाम को तिलौरा गांव निवासी चीनक अपना खेत देखने गया था, जहां आकाशीय बिजली के चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी. जबकि इसी थाना क्षेत्र के सेन्फेरवा खुर्द में भी आकाशीय बिजली गिरने से 22 वर्षीय शिवा यादव की मौत हो गई. संतकबीरनगर में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. सीतापुर में आकाशीय बिजली गिरने से मासूम बच्ची सहित छह बकरियों की मौत हो गई. मासूम बच्ची महक बकरी चराने गई थी. हरदोई में आकाशीय बिजली से दो किसानों की मौत हुई, जबकि एक झुलस गया.

प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने विशेष निर्देश दिए है. सीएम योगी ने अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को कहा है कि भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण किया जाए. जिला प्रशासन मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करें. इसके अलावा जनहानि और धनहानि पर प्रशासन तत्काल पहुंचकर अनुमन्य सहायता प्रदान प्रदान करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि कि सभी अधिकारी राहत कार्य का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करायें. जलभराव वाले स्थानों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पे ले जायें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश में स्कूलों के समय में हुआ बड़ा बदलाव, सरकार ने किया यह टाइम, यह है कारण

उत्तर प्रदेश: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, दो बसों की भिड़ंत में 9 यात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, दो बसों की भिड़ंत में आठ यात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, दो बसों की भिडं़त में आठ यात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार का बड़ा फैसला, ओम प्रकाश राजभर को दी गई वाई कैटेगरी की सुरक्षा

Leave a Reply