कथाकार अलका सिन्हा को सूरज प्रकाश मारवाह साहित्य रत्न पुरस्कार से सम्मानित

कथाकार अलका सिन्हा को सूरज प्रकाश मारवाह साहित्य रत्न पुरस्कार से सम्मानित

प्रेषित समय :12:00:04 PM / Tue, Oct 11th, 2022

प्रसिद्ध कवयित्री और कथाकार अलका सिन्हा को सूरज प्रकाश मारवाह साहित्य रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन और नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक और अध्यक्ष संदीप मारवाह ने एक भव्य समारोह में अलका सिन्हा को सम्मानित किया. संदीप मारवाह ने बताया कि कला और संस्कृति का संवर्धन के उद्देश्य से उन्होंने अपने पिता सूरज प्रकाश मारवाह की स्मृति में इस पुरस्कार की स्थापना की है. यह पुरस्कार साहित्यकार, फिल्मी हस्तियों और सांस्कृतिक कलाकारों को उनके विशेष योगदान के लिए प्रदान किया जाता है.

तीसरे सूरज प्रकाश मारवाह साहित्य रत्न पुरस्कार से प्रसिद्ध साहित्यकार अलका सिन्हा, संवादशाला की सह संस्थापक डॉ. शालिनी वर्मा, प्राध्यापक डॉ. सुनीता, डॉ. रूपा सिंह और फिल्मकार डॉ. भुवन लाल को सम्मानित किया गया. वर्तमान हिंदी साहित्य संसार में अलका सिन्हा एक चर्चित नाम हैं. साहित्य की शायद ही कोई विधा हो जिसमें अलका सिन्हा की कलम न चली हो. कहानी, कविता, बाल साहित्य, संस्मरण के माध्यम से अलका जी के शब्द सीधे दिल पर दस्तक देते हैं.

बिहार के भागलपुर में जन्मीं अलका सिन्हा के कविता संग्रह ‘काल की कोख से’, ‘मैं ही तो हूं ये’, ‘तेरी रोशनाई होना चाहती हूं’, कहानी संग्रह ‘सुरक्षित पंखों की उड़ान’, ‘मुझसे कैसा स्नेह’ सहित कई कृतियां प्रकाशित हो चुकी हैं. अलका सिन्हा विमानन कंपनी एयर इंडिया से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर स्वतंत्र रूप से साहित्य सृजन कर रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply