अभिमनोजः एमबीबीएस की पढ़ाई हिन्दी में अच्छा कदम, जनता को भी फायदा मिलेगा

अभिमनोजः एमबीबीएस की पढ़ाई हिन्दी में अच्छा कदम, जनता को भी फायदा मिलेगा

प्रेषित समय :08:35:15 AM / Mon, Oct 17th, 2022

पल-पल इंडिया. कोई भी बात यदि किसी व्यक्ति को उसकी अपनी भाषा में समझाई जाए तो न केवल उसे आसानी से समझ में आती है, बल्कि विश्वास भी जगाती है! एमबीबीएस की पढ़ाई हिन्दी में अच्छा कदम है, जिसकी पहल शिवराज सरकार ने की है, इसका फायदा न केवल हिन्दी भाषी छात्रों को मिलेगा, वरन जनता को भी इसका फायदा मिलेगा. इस शुरूआत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि- देश में पहली बार एमबीबीएस की पढ़ाई मध्य प्रदेश में हिन्दी में होगी। यह एक सामाजिक क्रांति है। अब गरीब, मध्यम वर्गीय और किसान के बेटा-बेटी भी हिन्दी में पढा़ई कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी भाषा में कराने वाला देश का पहला राज्य है। खबर है कि सीएम श्री चौहान रोशनपुरा चौराहे पर “एक दीपक हिन्दी के नाम” कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर हिन्दी को समर्पित किया। संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर और रामेश्वर शर्मा, महापौर श्रीमती मालती राय, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता सुमित पचौरी सहित प्रमुख नागरिक उपस्थित थे।

सीएम श्री चौहान का कहना है कि- प्रधानमंत्री श्री मोदी का संकल्प है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढाई मातृ-भाषा में होनी चाहिए। उनके इस संकल्प को पूरा करने के लिए मैंने प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में कराने का निर्णय़ लिया।

उन्होंने यह भी कहा कि- जहाँ चाह होती है, वहाँ राह निकल ही आती है। लाखों विद्यार्थी अंग्रेजी नहीं जानने से कुंठित हो जाते थे। अब उन्हें पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आएगी और हिन्दी में आसानी से पढा़ई कर सकेंगे। अंग्रेजी के बिना भी हिन्दी में सब कुछ हो सकता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply