कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 आसन

कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 आसन

प्रेषित समय :11:50:45 AM / Wed, Oct 19th, 2022

स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी है कि हमारा पेट साफ रहे और कब्‍ज की समस्‍या ना हो. लेकिन अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो योग आसनों की मदद से कब्‍ज की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. ये अभ्‍यास आपके पेट को साफ रखने के साथ वजन को कम करने में भी असरदार हो सकते हैं. यही नहीं, इनके अभ्‍यास से आप अपने बॉडी को लचीला भी बना सकते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने 5 ऐसे योग और आसनों की जानकारी दी जिसके नियमित अभ्‍यास से कब्‍ज की समस्‍या को दूर किया जा सकता है.

कब्‍ज दूर करने वाले आसन

  • ताड़ासन
  • तिर्यक ताड़ासन
  • कटिचक्रासन
  • तिर्यक भुजंगासन
  • उदर आकर्षण आसन

ताड़ासन- सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब उगंलियों को एक दूसरे में फंसाकर सांस को अंदर करते हुए हाथों को ऊपर की ओर लेकर जाएं. अब एड़ियां उठाएं और पंजों पर खड़े रहते हुए बैलेंस बनाने की कोशिश करें.  इस दौरान पैरों से लेकर सिर तक के बॉडी पार्ट्स को ऊपर की ओर स्ट्रेच करने की कोशिश करें. अब 10 तक की गिनती करें. अब हाथों और एड़ियों को नीचे लेकर आते हुए सांस बाहर छोड़ें करें. ऐसा 10 बार करें.

तिर्यक ताड़ासन- मैट पर ताड़ासन की मुद्रा में खड़े हो जाएं और अब एक बार बाई ओर झुकते हुए सांस लें और फिर सीधा खड़े हो जाएं. अब ऐसे ही दाहिनी ओर झुकें और वापिस खड़े हो जाएं. ऐसा आप 20 चक्र कर सकते हैं.

कटिचक्रासन-  खड़े रहते हुए पैरों के बीच थोड़ा गैप बनाएं  और दोनों हाथों को दोनों तरफ फैला लें. अब इनहेल करते हुए बाई तरफ पीछे मुड़ते हुए बाएं हाथ को कमर से सटाकर रखें और दाहिने हाथ को बाएं कंधे पर रखें. अब सांस छोड़ें. अब ऐसा ही दूसरी तरफ करें. ऐसा आप 10 चक्र करें.  विस्‍तार से देखने के लिए आप यहां विडियो लिंक पर क्लिक कर लें.

तिर्यक भुजंगासन- अपने मैट पर पेट के बल लेटें, पैरों को मैट के बराबर दोनों तरफ खोल लें. अब हाथों को मोड़कर चेहरे के पास रखें और चेहरा हाथों पर रखें. अब धीरे से हाथों को कंधे के पास जमीन पर रखें, और गहरी सांस लेते हुए कमर तक बॉडी को उठें. गर्दन को दाई तरफ घुमाते हुए बाएं पैर की उंगलियों को देखने की कोशिश करें. फिर से लेट जाएं और दूसरी तरफ से करें. पूरा विडियो आप लिंक पर देख सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply