Gujarat: डिफेंस एक्सपो के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी- विश्व की अपेक्षाओं को करेंगे पूरा

Gujarat: डिफेंस एक्सपो के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी- विश्व की अपेक्षाओं को करेंगे पूरा

प्रेषित समय :11:18:20 AM / Wed, Oct 19th, 2022

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया। साथ ही पीएम मोदी ने 52 विंग वायु सेना स्टेशन डीसा की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि DefExpo 2022 अभूतपूर्व है। यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है।  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि 'Path to Pride' थीम के तहत आयोजित होने वाली डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र में भारतीय कंपनियों की अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी है।  इस कार्यक्रम का लक्ष्य भारत की रक्षा उत्पादन क्षमताओं का प्रदर्शन करना है. डिफेंस एक्सपो के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है. यह ऐसा एक्सपो है, जिसमें केवल भारतीय कंपनियां ही भाग ले रही हैं. केवल मेड इन इंडिया रक्षा उपकरण हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस एक्सपो का यह आयोजन नए भारत की ऐसी भव्य तस्वीर खींच रहा है, जिसका संकल्प हमने अमृतकाल में लिया है. इसमें राष्ट्र का विकास भी है, राज्यों का सहभाग भी है. इसमें युवा शक्ति भी है, युवा सपने भी हैं. इसमें विश्व के लिए उम्मीद भी है और मित्र देशों के लिए सहयोग के अवसर भी हैं.

उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में जब वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया चिंता में थी, तब भारत ने हमारे अफ्रीकन मित्र देशों को प्राथमिकता देते हुये वैक्सीन पहुंचाई. हमने हर जरूरत के समय दवाइयों से लेकर पीस मिशन तक, अफ्रीका के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का प्रयास किया है. अब रक्षा क्षेत्र में हमारे बीच का सहयोग और समन्वय इन संबंधों को नई ऊंचाई देंगे. महात्मा गांधी जैसे वैश्विक नेता के लिए गुजरात अगर उनकी जन्मभूमि थी तो अफ्रीका उनकी पहली कर्मभूमि थी. अफ्रीका के प्रति ये आत्मीयता और अपनापन आज भी भारत की विदेश नीति के केंद्र में है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस एक्सपो में भारत की नई तस्वीर दिखती है. पहली बार किसी डिफेंस एक्सपो में भारत की मिट्टी और लोगों के पसीने से बनी अनेक उत्पाद हमारे देश की कंपनियां, हमारे वैज्ञानिक, हमारी युवाओं का सामर्थ्य आज हम सरदार पटेल की धरती से दुनिया के सामने हमारे सामर्थ्य का परिचय दे रहे हैं. यहां क्षमता और संभावना की झलक एक साथ दिख रहा है. यहां पहली बार 450 से अधिक एमओयू और एग्रीमेंट साइन किए जा रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से लेक वैश्विक व्यापार तक, मैरीटाइम सिक्योरिटी एक ग्लोबल प्राथमिकता बनकर उभरा है. आज ग्लोबलाइजेशन के दौर में मर्चेंट नेवी की भूमिका का विस्तार हुआ है. दुनिया की भारत से अपेक्षाएं बढ़ीं हैं और भारत को उन्हें पूरा करना है. इसलिए यह डिफेंस एक्सपो भारत के प्रति वैश्विस विश्वास का भी एक प्रतीक है.

उन्होंने आगे कहा कि सरकार में आने के बाद हमने डीसा में ऑपरेशनल बेस बनाने का फैसला लिया और हमारी सेनाओं की ये अपेक्षा आज पूरी हो रही है. यह क्षेत्र अब देश की सुरक्षा का प्रभावी केंद्र बनेगा. स्पेस में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए भारत को अपनी इस तैयारी को और बढ़ाना होगा. हमारी डिफेंस फोर्सेस को नए इनोवेशन सॉल्यूशन्स खोजने होंगे. स्पेस में भारत की शक्ति सीमित न रहे और इसका लाभ भी केवल भारत के लोगों तक ही सीमित न हो, यह हमारा मिशन भी है और विजन भी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply